home page

Electricity Recharge : बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर, अब जितने का करोगे रिचार्ज उतनी ही मिलेगी बिजली

Electricity Recharge : अब बिजली उपभोक्ताओं को बिजली का भी फोन की तरह रिचार्ज करवाना पड़ेगा। अब जितना मीटर रिचार्ज(meter recharge) होगा उतनी ही आप बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : नया कनेक्शन लेने पर अब उपभोक्ताओं को बिजली का प्रीपेड मीटर दिया जाएगा। यानी जितना मीटर रिचार्ज किया जाएगा, उतनी ही बिजली का इस्तेमाल किया जा सकेगा। रिचार्ज खत्म होते ही प्रीपेड मीटर(prepaid meter) के जरिये बिजली की आपूर्ति बंद हो जाएगी और रिचार्ज करने पर ही सुचारु होगी। साथ ही अगले चरण में कुछ समय बाद पोस्ट पेड स्मार्ट मीटरों को भी प्रीपेड में बदला जाएगा।

ये भी जानिये :  बिजली बिल करना है आधे से आधा, तो इन तीन डिवाइस को आज ही कर दें बंद

पानीपत में बिजली निगम के साढ़े तीन लाख कनेक्शन हैं, जिनमें से 56 फीसदी स्मार्ट मीटर लगे हैं। यह पोस्टपेड स्मार्ट मीटर हैं। प्रीपेड मीटरों से बकायेदारों की संख्या में कमी आएगी क्योंकि बगैर रिचार्ज किए घर में आपूर्ति होगी ही नहीं। यह सारी प्रक्रिया ऑटोमैटिक है। इससे बिजली निगम की बकाया बिल की समस्या काफी हद तक दूर होने की संभावना है।


अभी लगे पोस्टपेड स्मार्ट मीटर भी अगले वर्ष तक प्रीपेड में तब्दील कर दिए जाएंगे। जिन उपभोक्ताओं के घरों में अब तक पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगे हैं, उन्हें भी प्रीपेड के जरिये ही बिल अदायगी करनी होगी। प्रीपेड मीटर रिचार्ज खत्म होने से कुछ दिन पहले ही उपभोक्ता को मैसेज के जरिये नोटिफिकेशन दिया जाएगा। इस दौरान उपभोक्ता को अपना मीटर फिर से रिचार्ज करना होगा।

ये भी जानिये :  199 रुपये का डिवाइस आपका बिजली बिल कर देगा आधा, इस तरीके से करें इस्तेमाल

बिजली निगम की ओर से स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जा रहा है। छाजपुर में अभी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने शुरू नहीं हुए हैं। जिन घरों में पोस्टपेड मीटर लगाए गए हैं, वे अपने आप प्रीपेड में बदल जाएंगे। इससे बिजली निगम को घाटा कम होगा। इसी के साथ उपभोक्ता अपनी जरूरत के अनुसार बिजली का इस्तेमाल कर पाएगा।