home page

Gold In India: स्विट्जरलैंड से आता है देश का आधे से ज्यादा सोना, जानिए क्या है कारण

आप सोना खरीदने के लिए जिस दुकान पर जाते है। क्या आप ये जानते है आखिर उस दुकानदार के पास वह सोना कहां से आता है। तो आज हम आपको अपनी इस खबर के जरीए ये बताएंगे कि आखिर हमारे देश में सोना आता कहां से है। आइए खबर में निचे जानते है विस्तार से जानकारी।    
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  आप सोना खरीदने के लिए जिस दुकान पर जाते है। क्या आप ये जानते है आखिर उस दुकानदार के पास वह सोना कहां से आता है। तो आज हम आपको अपनी इस खबर के जरीए ये बताएंगे कि आखिर हमारे देश में सोना आता कहां से है। आइए खबर में निचे जानते है विस्तार से जानकारी।

   

 भारत का आधे से ज्‍यादा सोना स्विट्जरलैंड से आता है। 2021-22 में सोने के कुल आयात में स्विट्जरलैंड का हिस्‍सा 45.8% था। उसके बाद UAE का नंबर है।


भारत में सबसे ज्‍यादा सोना कहां से आता है?


भारत में सबसे ज्यादा सोना स्विट्जरलैंड से आता है। यूरोप का यह देश लंबे वक्‍त से भारत के सबसे बड़े इम्‍पोर्ट पार्टनर्स में से एक है।


स्विट्जरलैंड से इतना गोल्‍ड इम्‍पोर्ट करने की वजह-


एक वक्‍त देश के गोल्‍ड इम्‍पोर्ट में स्विस भागीदारी 60% से ज्‍यादा थी। दरअसल, स्विट्जरलैंड में दुनिया का सबसे बड़ा गोल्‍ड रिफाइनिंग सेंटर है। आल्‍प्‍स की पहाड़‍ियों में बसा यह देश सोने का सबसे बड़ा ट्रांजिट हब भी है।


लोगों को पसंद है स्विट्जरलैंड में तराशा सोना-


दुनिया की सबसे बेहतरीन गोल्‍ड रिफाइनरियां स्विट्जरलैंड में हैं। उनसे बेस्‍ट क्‍वालिटी का सोना निकलता है। ग्राहकों के बीच भी स्विस गोल्‍ड की खूब डिमांड है।


कहां-कहां से गोल्‍ड इम्‍पोर्ट करते हैं हम?


2021-22 के आंकड़ों के अनुसार, भारत सबसे ज्‍यादा सोना (45.8 प्रतिशत) स्विट्जरलैंड से मंगाता है। सोने के आयात में 12.7% हिस्‍सा यूएई का है। दक्षिण अफ्रीका और गिनी की भागीदारी 7.3 प्रतिशत है। करीब 5 फीसदी आयात पेरू से भी होता है।


इम्‍पोर्ट किया गया सोना कहां उतारा जाता है?


आयात किया गया सोना अधिकतर चेन्‍नै या दिल्‍ली में उतारा जाता है। इन दो महानगरों में देश का तीन-चौथाई से ज्‍यादा आयातित सोना पहुंचता है.

भारत में खूब बिकता है सोना-


दुनिया में चीन के बाद सबसे ज्‍यादा सोना भारत ही खरीदता है। 2021 में देश के भीतर 797.3 टन सोने की खपत हुई जो पिछले 5 साल में सबसे ज्‍यादा है।