home page

ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेल मंत्री ने बुलेट ट्रेन चलने की बताई तारीख

देश में पहली बुलेट ट्रेन (bullet train) कब से चलनी शुरू हो जाएगी? अकसर लोग यह सवाल पूछते रहे हैं क्योंकि देश में कई स्थानों पर बुलेट ट्रेन (bullet train) प्रस्तावित है, लेकिन अब तक रेलवे की ओर से इनकी प्रोग्रेस रिपोर्ट नहीं दी गई है।
 | 
ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेल मंत्री ने बुलेट ट्रेन चलने की बताई तारीख

HR BREAKING NEWS :नई दिल्लीः  इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि है कि 2026 में गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन (bullet train) चलाने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा क्योंकि इस दिशा में अच्छी प्रगति हो रही है।

वैष्णव, सरकार की महत्वाकांक्षी अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की प्रगति का जायजा लेने के लिए सूरत में थे। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'हमने सूरत और बिलिमोरा के बीच 2026 में पहली बुलेट ट्रेन  (bullet train) चलाने का लक्ष्य रखा है। इसमें अच्छी प्रगति हो रही है और हमें विश्वास है कि तब तक हम ट्रेन चलाने का काम पूरा कर लेंगे।'


बिलिमोरा, दक्षिण गुजरात के नवसारी जिले का एक शहर है। इस परियोजना के तहत अहमदाबाद और मुंबई के बीच ‘हाई स्पीड रेल’ (एचएसआर) गलियारे में 320 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से बुलेट ट्रेन (bullet train)  चलाई जानी है।

Bullet Train रेल मंत्री की यात्रियों को बड़ी सौगात, इस दिन से कर सकेंगे बुलेट ट्रेन में सफर

यह दूरी 508 किलोमीटर की है और दोनों गंतव्य के बीच 12 स्टेशन होंगे। वर्तमान में दोनों शहरों के बीच यात्रा में छह घंटे लगते हैं, लेकिन बुलेट ट्रेन  (bullet train) शुरू होने के बाद यह अवधि घटकर तीन घंटे होने की उम्मीद है।

इस परियोजना की अनुमानित लागत 1.1 लाख करोड़ रुपये है और 81 प्रतिशत खर्च जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) वहन करेगी।

वैष्णव ने कहा कि बुलेट ट्रेन  (bullet train) परियोजना के लिए मार्ग की 61 किलोमीटर दूरी पर खंभे लगाए जा चुके हैं और 150 किलोमीटर पर काम चल रहा है।

Bullet Train रेल मंत्री की यात्रियों को बड़ी सौगात, इस दिन से कर सकेंगे बुलेट ट्रेन में सफर


गौरतलब है कि दिल्ली से वाराणसी के रूट पर भी बुलेट ट्रेन  (bullet train) का संचालन प्रस्तावित है। बीते कुछ सालों में तेजस, वंदे भारत समेत कई हाई स्पीड ट्रेनें लॉन्च की गई हैं, लेकिन बुलेट ट्रेनों  (bullet train) का संचालन भारतीय रेलवे के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा।