home page

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी

House Building Advance Interest Rate: अगर आप भी खुद का घर बनाने के लिए सपना सजा रहे थे और इसके लिए सरकार की एचबीए (House Building Advance-HBA)योजना का लाभ लेना चाहते थे तो खुश हो जाइए।

 | 
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी

HR BREAKING NEWS (नई दिल्ली)।   अगर आप भी केंद्रीय कर्माचारी (central staff) हैं तो यह खबर आपके लिए लिखी जा रही है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर  से बड़ी अपडेट मिल रही है. 

ये भी जानें पोस्ट ऑफिस का ऑफर! अब आठवीं पास भी कमा सकेंगे 50 हजार रुपए महीना


ये नई अपडेट HBA योजना को लेकर आ रही है. अगर आप भी खुद का घर (house) बनाने के लिए सपना सजा रहे थे और इसके लिए सरकार की एचबीए (House Building Advance-HBA)योजना का लाभ लेना चाहते थे तो खुश हो जाइए. सरकार ने कर्मचारियों को घर बनाने के लिए दिए जाने वाले एडवांस पैसे पर ब्याज की दर को घटा (Rate of interest on advance money reduced) दिया है.


अब सरकार ने दिया ये तोहफा


अक्टूबर में शुरू हुई इस योजना की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 को अब बढ़ा दिया गया है. यही नहीं घर बनाने के लिए एडवांस (Advance) इस रकम पर पहले ब्याज की दर 7.9 प्रतिशत रखी गई थी. 
वहीं अब 1 अप्रैल 2022 से अगले 1 साल  31 मार्च 2023 तक इस स्कीम पर 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाएगा. यानि सरकार की इस स्कीम में कर्मचारियों (employees) को अब घटे हुए ब्याज का लाभ मिलेगा.

ये भी जानें पोस्ट ऑफिस का ऑफर! अब आठवीं पास भी कमा सकेंगे 50 हजार रुपए महीना

क्या है हाउस बिल्डिंग एडवांस योजना (House Building Advance-HBA)


केंद्रर सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए पिछले साल इस योजना को शुरू किया था. अक्टूबर 2020 से शुरू इस योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को घर बनाने के लिए एडवांस लोन (advance loan) लेने की सुविधा दी गई थी.

इस योजना की अवधि 31 मार्च 2022 तक ही रखी गई थी. इस योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 24 महीने का बेसिक वेतन या 25 लाख रुपये तक एडवांस लेने की सुविधा थी।