home page

हरियाणा के पांच लाख बच्चों को हर रोज मुफ्त मिलेगा 2GB डाटा

हरियाणा में पांच लाख बच्चों को सरकार की ओर से टैब दिए जा रहे हैं। इन बच्चों को टैब में प्रतिदिन 2 जीबी डाटा मुफ्त दिया जाएगा। इसके लिए रिलायंस जियो से करार हुआ है। बच्चों को हाईस्पीड डाटा उपलब्ध कराया जाएगा।
 
 | 
हरियाणा के पांच लाख बच्चों को हर रोज मुफ्त मिलेगा 2GB डाटा

HR Breaking News, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्य में दसवीं और बारहवीं क्लास के बच्चों को बांटे गए पांच लाख टैब में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रिलायंस जियो को चुना है। हरियाणा सरकार की ओर से प्रत्येक बच्चे को हर रोज 2जीबी डेटा मुफ्त मिलेगा। इसके लिए हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग और रिलायंस जियो में करार हुआ है।

 

हरियाणा सरकार के ई-अधिगम (एडवांस्ड डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव आफ गवर्नमेंट विद एडेप्टिव माड्यूल्स) कार्यक्रम के तहत नेटवर्क प्रोवाइडरों में रिलायंस जियो का चयन उसके व्यावसायिक और तकनीकी कौशल के आधार पर टेंडर प्रक्रिया में हुआ है।

ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा सरकार ने आनलाइन शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए ई-अधिगम कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसके तहत बच्चों का बस्ते का बोझ, ब्लैक बोर्ड, तख्ती और स्टेल खत्म कर अब टैब उपलब्ध कराए गए हैं। जियो के हरियाणा सरकार के ई-अधिगम कार्यक्रम से जुड़ने से राज्य के छात्रों को निर्बाध, हाई स्पीड 4जी कनेक्टिविटी मिलेगी।

 

हरियाणा में रिलायंस जियो के पास 85.4 लाख ग्राहक हैं। जियो लगातार अपने नेटवर्क को बढ़ा रहा है। हरियाणा में जियो की व्यापक पहुंच, राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों में भी छात्रों को आसानी से आनलाइन पढ़ाई करने में मदद करेगी। टेलीकाम रेगुलेटरी अथारिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 21.1 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड के साथ, जियो डाउनलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर है।
बता दें,

ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

सीएम मनोहर लाल के जन्मदिन पर हरियाणा में बच्चों को टैब देने की शुरुआत की गई। 5 मई को मनोहर लाल के जन्मदिन पर इंटरनेट मीडिया पर हजारों लोगों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट किया कि 'मनोहर लाल हरियाणा की प्रगति और यहां के लोगों को सशक्त बनाने के लिए लगन से काम कर रहे हैं। वह लंबा और स्वस्थ जीवन व्यतीत करें।'


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री नितिन गडकरी, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी सहित कई केंद्रीय मंत्रियों ने शुभकामनाएं प्रेषित की। इसके अलावा कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों तथा अन्य राजनेताओं ने भी शुभकामनाएं संदेश भेजे।