home page

High Speed Train अब शताब्दी, जनशताब्दी और इंटरसिटी ट्रेनों की जगह चलेगी सेमी हाई स्पीड एक्सप्रेस, रेलवे की बड़ी सौगात

Semi High Speed ​​Vande Bharat Express Train  इंडियन रेलवे (indian railway) द्वारा यात्रियों की सुविधाओं को लेकर समय समय पर सुविधाओं में बदलाव किया जाता है अगर आप भी रेलवे (Railway) में सफर करने के शौकिन है तो यह खबर आपके लिए है अब आपको शताब्दी (Century train), जनशताब्दी (centenary train) और इंटरसिटी ट्रेन (intercity train) की जगह सेमी हाई स्पीड ट्रेन (high speed train) की सुविधा मिलेगी। आइए नीचे खबर में जानते है सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Semi High Speed ​​Vande Bharat Express Train) से जुड़ी ये खास बातें
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railways: ट्रेन में यात्रा करने वालों के ल‍िए भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से लगातार सुव‍िधाओं पर काम क‍िया जा रहा है. बढ़ती सुव‍िधाओं के चलते सफर के दौरान यात्र‍ियों को ज्‍यादा सहूल‍ियत रहती है. प‍िछले द‍िनों रेलवे बोर्ड ने रात में सफर करने के न‍ियमों में बदलाव क‍िया था. नए न‍ियमों को रेलवे बोर्ड ने तत्‍काल प्रभाव से लागू कर द‍िया था.


वंदे भारत ट्रेन से रिप्लेस करने की तैयारी
एक बार फ‍िर रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए कुछ बदलाव करने की तैयारी की जा रही है. यह बदलाव शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों को लेकर है. आपको बता दें इन ट्रेनों में प्रत‍िद‍िन लाखों यात्री सफर करते हैं. अब इन यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत (Vande Bharat Train) एक्‍सप्रेस से रिप्लेस करने की तैयारी में है.


2023 तक शुरू होंगी 75 नई वंदे भारत ट्रेन
शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी आद‍ि ट्रेनों के यात्र‍ियों के सेमी हाई स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत' से सफर करने पर यात्रा पहले के मुकाबले ज्‍यादा सुहाना हो जाएगा. प‍िछले द‍िनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया था क‍ि देशभर में अगले साल तक 75 नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही है.

फ‍िलहाल 27 रूट का चयन क‍िया गया
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने यह भी बताया था क‍ि रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेन से वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) को र‍िप्‍लेस करने की तैयारी चल रही है. अभी इसके ल‍िए 27 रूट का चयन क‍िया गया है. आने वाले समय में और रूट को भी फाइनल कर द‍िया जाएगा.

 

 

इन रूट पर शताब्दी की जगह चलेगी वंदे भारत
रेल मंत्री ने यह भी बताया था क‍ि प्रथम चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर संचाल‍ित होने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी बदले की तैयारी है. आपको बता दें चेन्‍नई की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री में वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का निर्माण तेजी से चल रहा है. 75 ट्रेनों के अगस्‍त 2023 तक तैयार होने की उम्‍मीद है.

नई वंदे भारत कई मामलों में एडवांस
नई वंदे भारत ट्रेन पहले की वंदे भारत से कई मामलों में एडवांस है. यह पुरानी ट्रेन से तकनीकी रूप से ज्‍यादा अपडेट है. भारतीय रेलवे ने इस पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन को पूरी तरह इन-हाउस डिजाइन क‍िया है. इसके अलावा रेलमंत्री ने 2026 में गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच शुरू होने वाली पहली बुलेट ट्रेन के बारे में भी जानकारी दी. प‍िछले द‍िनों उन्‍होंने बुलेट ट्रेन के क‍िराये को लेकर भी जानकारी दी थी.