home page

हनीमून की कहानी : हमारे देश में ही है 4 मालदीव्स, तो हनीमून मनाने के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं, बच जायेंगे लाखों रूपए

हनीमून मनाने के लिए मालदीव्स जाने का प्लान बना रहे हैं, तो उससे पहले जान लें हमारे देश में भी है मिली मालदीव्स , जहाँ जाकर आप बचा सकते हैं लाखों रूपए।  आइये जानते हैं कहाँ है ये इंडियन मालदीव्स 
 | 
honeymoon news

HR Breaking News, New Delhi : कपल्स अक्सर शादी के बाद बीच साइड या एक बेहतरीन लोकेशन पर जाना पसंद करते हैं। एक ऐसी जगह जहां उन्हें शांति मिल सके, एक-दूजे के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकें, साथ में रहकर वहां की आकर्षक जगहों को देख सकें। लेकिन ऐसी विदेशी जगह कई के जेब पर भारी नहीं पड़ती तो कुछ ऐसे होते हैं, जो हिसाब लगाने के बाद अपने फॉरेन जाने के सपने को बीच में ही छोड़ देते हैं।
लेकिन शायद अब आपकी ये ख्वाइश भारत में रहकर पूरी हो सकती है, जी हां, यहां भी 4 ऐसी जगह हैं, जो देखने में एकदम मालदीव जैसी लगती हैं। शादी के बाद अगर आप मालदीव जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारी मानिए ये प्लान कैंसिल करके इन 4 मिनी मालदीव को अपनी लिस्ट में शामिल कर लीजिए। यकीन नहीं करेंगे, यहां जाकर आपका लाखों का खर्चा बच सकता है।


कोच्चि के पास मिनी मालदीव - Mini Maldives near Kochi, Kerala​
अरे, हम मजाक नहीं कर रहे ये सच है, कोच्चि के पास भी अपना छोटा मिनी मालदीव बसा हुआ है। भारत का पहला फ्लोटिंग रिजॉर्ट कुंबलंगी के द्वीप गांव में कोच्चि के पास खोला गया है। यहां आप पानी के किनारे खुले रिजॉर्ट में रहकर एकदम मालदीव का फील ले सकते हैं। यही नहीं मालदीव में आप शायद ही ऐसा नजारा देख पाएंगे, कोच्चि के इस मिनी मालदीव में बैकवॉटर के खूबसूरत दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।
ये न केवल एशिया का पहला इको-फ्रेंडली अंडरवाटर रिसॉर्ट है, बल्कि भारत का पहला अंडरवाटर रिजॉर्ट भी है। इसमें पांच फ्लोटिंग इमारतें हैं, जिसमें आलिशान ढंग से बनाए गए कमरे हैं। जानकार हैरानी होगी यहां का एक रात लगभग 5 हजार है। कीमत ऊपर नीचे हो सकती है, लेकिन ये खर्चा मालदीव से तो कम ही है, क्यों?
कैसे पहुंचे -
कोच्चि का हवाई अड्डा, जो रिजॉर्ट से 1.5 घंटे की दूरी पर है, पास का हवाई अड्डा है।


टिहरी में मिनी मालदीव - Mini Maldives at Tehri, Uttarakhand​
मालदीव में आपने रंग-बिरंगे फ्लोटिंग हट्स देखे होंगे, लेकिन इसे आप इंडियन फॉर्म में भी देख सकते हैं। हम बात कर रहे हैं, उत्तराखंड के टिहरी में मौजूद ले रोइ रिजॉर्ट की, जिसे देश का मिनी मालदीव कहते हैं। यह रिसॉर्ट समुद्र तल से 5500 फीट ऊपर टिहरी झील में स्थित है, जो आसपास हिमालय पर्वत रेंज से घिरा हुआ है।
टिहरी झील पर 20 कमरों के साथ, प्रॉपर्टी को बेहतरीन ढंग से बनाया गया है। बैडमिंटन, वॉलीबॉल, प्लेयिंग कार्ड्स, ऊनो, लूडो, कयाकिंग बोट राइड्स जैसे इनडोर और आउटडोर गेम्स यहां मौजूद हैं। शांत वातावरण, सुहाना मौसम और एक झील के नजदीक हट में रहने का अनुभव आपको मालदीव की याद दिला देगा।
कैसे पहुंचे -
देहरादून का हवाई अड्डा, जो प्रॉपर्टी से 36 किमी दूर है, पास का हवाई अड्डा है।


हैवलॉक, अंडमान निकोबार द्वीप में मिनी मालदीव - Mini Maldives at Havelock, Andaman Nicobar Islands ​
दक्षिण एशिया में जितने भी लोकप्रिय समुद्र तट हैं, उनमें मालदीव और अंडमान ज्यादातर भारतीयों की लिस्ट में सबसे ऊपर रहता है। लेकिन, अगर आप कम बजट में मालदीव जैसा फील लेना चाहते हैं, तो अंडमान निकोबार द्वीप को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यहां के खूबसूरत नजारे और समुद्र तटों का नीला-सफेद नजारा आंखों को यकीनन सुकून पहुंचाने में कोई कमी नहीं छोड़ेगा।
छुट्टियों के दौरान, सिल्वर सैंड होटल यहां के आकर्षक होटलों में आता है। सिल्वर सैंड बीच रिज़ॉर्ट, जिसे हैवलॉक के सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक माना जाता है, अपने 39 लैगून-फेसिंग विला, कॉटेज और सुइट्स के साथ-साथ अपनी शानदार सर्विस के लिए भी मशहूर है।
कैसे पहुंचे -
चेन्नई या कोच्चि से हैवलॉक द्वीप के लिए सीधी उड़ानों का भी ऑप्शन उपलब्ध है।


नील, अंडमान निकोबार द्वीप में मिनी मालदीव - Mini Maldives at Neil, Andaman Nicobar Islands​
क्रिस्टल साफ पानी के साथ अंडमान और निकोबार को रोमांटिक और सुकून से घूमने-फिरने के लिए सबसे सही विकल्पों में से एक माना जाता है। लगभग 2,500 लोगों की आबादी के साथ, नील द्वीप नाम का ये छोटा और शांत स्वर्ग एक छिपे हुए रत्न में से एक है, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। नील द्वीप में समर सैंड्स बीच रिज़ॉर्ट आपको समुद्र तट के सामने की प्रॉपर्टी होने से मालदीव वाइब दे सकता है।
द्वीप का साफ नीला पानी और इस रिजॉर्ट में कम्फर्टेबल छुट्टी का मजा आपको ऐसा फील करा देगा, जैसे आप मालदीव में हैं। समर सैंड्स बीच रिज़ॉर्ट प्रकृति की गोद में और सफेद रेत वाले समुद्र तट के ठीक बगल में स्थित है। रिज़ॉर्ट में 62 शानदार कमरे और सुइट्स, एक विशाल स्विमिंग पूल, एक स्पा भी मौजूद है।
कैसे पहुंचे -
नील द्वीप जाने का एकमात्र रास्ता पोर्ट ब्लेयर से फेरी लेना है।