home page

Indian Railway: तत्काल टिकट के नियमों में हुआ बदलाव, अब ऐसे मिलेगा टिकट

Tatkal Ticket - तत्काल टिकट के नियमों में बड़ा अब बदलाव किया गया है। भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक प्रति यात्री तत्काल टिकट चार्ज सामान्य टिकट के मुकाबले ज्यादा होता है। वहीं, अगर कन्फर्म तत्काल टिकट को रद्द कराते हैं तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। 
 
 | 
तत्काल टिकट के नियमों में हुआ बदलाव, अब ऐसे मिलेगा टिकट

HR Breaking News, Digital Desk-  तत्काल से कंफर्म ई-टिकट बुक कर लेना किसी मिशन से कम नहीं है। खासतौर पर बिहार और यूपी की ट्रेनों में तत्काल ई-टिकट बड़ी मुश्किल से मिल पाता है। तत्काल ई-टिकट की बुकिंग के कुछ ऐसे नियम हैं, जिनके बारे में जानना जरूरी है। ऐसा ही एक नियम PNR से जुड़ा है। क्या आपको पता है कि एक PNR पर कितने लोगों की टिकट बुकिंग संभव है। आइए हम आपको बताते हैं।

क्या है नियम: नियमों के मुताबिक तत्काल ई-टिकट पर प्रति PNR अधिकतम चार यात्रियों को बुक किया जा सकता है। मतलब ये कि आप एक PNR पर चार लोगों के लिए टिकट ले सकते हैं। हालांकि, चार्जेज आपको सभी चार टिकट के देने होंगे।

आपको बता दें कि प्रति यात्री तत्काल टिकट चार्ज सामान्य टिकट के मुकाबले ज्यादा होता है। कन्फर्म तत्काल टिकटों को रद्द करने पर कोई रिफंड नहीं होता है। वहीं, वेटिंग लिस्ट वाले की टिकट रद्द होने पर मौजूदा रेलवे नियमों के अनुसार चार्ज काटा जाएगा।

हाल ही में भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग को लेकर कुछ बदलाव किए हैं। IRCTC की ऐसी यूजर आईडी जो आधार से लिंक नहीं है, उससे अब एक माह में 6 की बजाए 12 टिकट की बुकिंग हो सकेगी। वहीं, आधार से लिंक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 12 टिकटों की सीमा बढ़ाकर 24 टिकट करने कर दिया गया है।