home page

Indian Railway: रेल यात्रियों की मौज, 1 टिकट पर कर सकते हैं 8 बार यात्रा

भारतीय रेलवे हमें ऐसी कई सुविधाएं देता है, जिनके बारें में शायद ही आप जानते होंगे. इन्हीं में से एक भारतीय रेल (Indian Rail) द्वारा एक टिकट पर 8 अलग-अलग जगहों पर ट्रेनों में घूमने की सुविधा देना है. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

 HR Breaking News (ब्यूरो) :  रेलवे यह सुवधिा सर्कुलर जर्नी टिकट (Circular Journey Ticket) पर देता है. रेलवे के इस स्पेशल टिकट पर आप कई स्‍टेशनों की यात्रा कर सकते हैं.

इतना ही नहीं इस टिकट की बुकिंग से लेकर कैंसल और रिफंड जैसी सभी चीजें शामिल हैं. इसका इस्तेमाल खास तौर पर यात्री ​तीर्थ यात्रा पर कर सकते हैं. अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो रेलवे का सर्कुलर ​टिकट ले सकते हैं. 

railway fact: इस रेलवे स्टेशन को सबसे पहले क्लासिक डिजाइन में किया गया था तैयार


जानिए क्या होता है सर्कुलर टिकट


दरअसल सर्कुलर टिकट खास तौर पर इंडियान रेलवे (Indian Railway) द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया गया है. इस टिकट पर आप देश में किसी भी जगह स्थित तीथ स्थलों की यात्रा कर सकते हैं. सर्कुलर टिकट रेलवे की हर कैटेगरी में मिलता है.

हालांकिक इसकी बुकिंग के साथ आपको यात्रा विरामों स लेकर सभी वहां से चलने वाले अधिक​तम आठ स्टेशनों के नाम देने होंगे. आपकी दी हुई जानकारी के आधार रेलवे इस टिकट को तैयार कर देता है, जिसके बाद यात्रा के दौरान ट्रेन बदलने के लिए आपको वहां से टिकट लेने की आवश्यकता ही नहीं होगी. 

railway fact: इस रेलवे स्टेशन को सबसे पहले क्लासिक डिजाइन में किया गया था तैयार


एक साथ 8 स्टेशनों के लिए ले सकते हैं सर्कुलर टिकट


सर्कुलर टिकट के तहत आप अधिकतम आठ ट्रेनों में सफर कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी तरह के अप्रूवल की भी जरूरी नहीं है. 


सर्कुलर टिकट की वैधता


सर्कुलर टिकट की वैधता आपके टूर प्लान में चलने से रुकने के दिनों को गिनकर बनाई जाती है. इसमें हर दिन आप ट्रेन से करीब 400 मिली की दूरी तय कर सकते हैं. इसी के हिसाब से टिकट पर यात्रा की दी गई तारीख से टिकट के हिसाब वैध होगी. यात्रा- विराम पर यात्रा आरंभ करने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं होता है. 

railway fact: इस रेलवे स्टेशन को सबसे पहले क्लासिक डिजाइन में किया गया था तैयार


एक बार टिकट लेकर कई दिनों तक कर सकते हैं सफर


सर्कुलर टिकट को एक बार खदीकर आप उसे यात्रा के लिए कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपका समय बचने के साथ ही बार बार स्टेशनों पर जाकर टि​कट लेने समस्या भी खत्म हो जाएगी.

वहीं ये टिकट आप भारतीय रेलवे द्वारा बनाए गए ट्रैवल पैकेज पर भी ले सकते हैं. वहीं सर्कुलर टिकट पर कम से कम रेल से 1000 किलोमीटर की यात्रा करने पर सीनियर सिटीजन पुरुषों को 40 प्रतिशत और महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है.