home page

Indian Railway - अब रेल यात्रियों को नही आएगी कोई समस्या, अपने फोन में सेव कर लें ये काम का नंबर

अब रेल यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी कोई समस्या नही आएगी। बस आपका एक Whatsapp हर समस्या को निपटा देगा। वो भी केवल 10 सेकेंड में। आइए निचे खबर में जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा। 
 
 | 
Indian Railway - अब रेल यात्रियों को नही आएगी कोई समस्या, अपने फोन में सेव कर लें ये काम का नंबर 

HR Breaking News, Digital Desk- आपकी ट्रेन टाइम पर है या नही, टिकट कन्फर्म होगा या नही इसके लिए अब तक आपको बार बार रेलवे डिपार्टमेंट को फोन करना पड़ता था। अब तक रेलवे की ओर से जारी किया गया नंबर 139 पर फोन करने पर आपको हर जानकारी मिलती है। लेकिन अब आपको अब रेलवे से जुड़ी किसी भी के लिए किसी को फोन करने की जरुरत नहीं बस आपका एक Whatsapp हर समस्या को निपटा देगा। वो भी केवल 10 सेकेंड में। आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

मेक माय ट्रिप के साथ किया करार-

दरअसल भारतीय रेलवे ने टूर एंड ट्रेवल कंपनी मेक माय ट्रिप के साथ करार करके एक WhatsApp नंबर जारी किया है जिसके माध्यम से ट्रेनों के बारे में पूछी गई जानकारी 10 सेकेंड से भी कम समय में आपके मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगी.

इस नंबर पर मिलेगा हर जवाब-

भारतीय रेलवे ने जो WhatsApp नंबर जारी किया है वह 7349389104 है, इसके जरिए आप किसी भी ट्रेन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर सर्वर ब्यस्त नहीं हुआ तो 10 सेकेंड से कम समय में जानकारी आपके पास पहुंच जाएगी। जानकारी हासिल करने के लिए आपको ट्रेन का नंबर इस WhatsApp नंबर पर भेजना होगा।

य़े सारे काम करेगा ये नबंर-

भारतीय रेलवे की ओर से जारी किए गए नएWhatsApp नंबर के जरिए यात्री ट्रेन के समय, टिकट बुकिंग, टिकट कैंसेलेशन और ट्रेन के प्लेटफॉर्म नंबर जैसी जानकारी अपने फोन पर प्राप्त कर सकते हैं। अभी तक इस तरह की जानकारी के लिए यात्रियों को भारतीय रेल के नंबर 139 पर कॉल करना पड़ता था लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको अपने मोबाइल में रेलवे की ओर से जारी किए गए इस नंंबर को सेव करना होगा। जैसे ही आप अपने नंबर से 7349389104 इस नंबर पर Whatsapp करेंगे तो 10 सेकेंड के अंदर ही आपको आपकी जानकारी मिल जाएगी।