home page

Indian Railways: रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए शुरू की खास मोबाइल सेवा, अब आपको अपने स्टेशन पर छोड़कर ही आगे जाएगी ट्रेन

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर। दरअसल रेलवे अपने यात्रियों को समय-समय पर नई सुविधाएं देता रहता है। अब रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए खास मोबाइल सेवा शुरू की है। जिसके चलते अब ट्रेन आपको अपने स्टेशन पर छोड़कर ही आगे जाएगी। 
 | 
Indian Railways: रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए शुरू की खास मोबाइल सेवा, अब आपको अपने स्टेशन पर छोड़कर ही आगे जाएगी ट्रेन 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय रेलवे परिवहन का एक विशाल नेटवर्क है। लाखों लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए इस पर निर्भर हैं।

ट्रेन यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए नेटवर्क रेल यात्रियों को बुक किए गए टिकटों की पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस, स्टेशनों के बीच ट्रेनों की उपलब्धता, ट्रेनों में सीट की उपलब्धता, ऑनलाइन टिकट बुक करने और रद्द करने, रेस्तरां-शैली के भोजन का ऑर्डर करने समेत कई सुविधाएं प्रदान करता है। इन सबके बीच, रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे की डेस्टिनेशन अलर्ट सेवा भी बहुत जरूरी है।

 

 

 

 

यह सुविधा रात के यात्रियों को लाभ पहुंचाती है। बता दें कि कई लोगों को गंतव्य छूट जाने के डर से पूरी रात जागना पड़ता है। लेकिन, रेलवे की इस स्मार्ट तकनीक से यात्रियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे डेस्टिनेशन अलर्ट कॉल सेट कर सकते हैं। यानी एक अलार्म होगा जो आपका स्टेशन आने से पहले आपको जगा देगा और ऐसे में आपको रात में जागना भी पड़ेगा।


कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ-


रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए एक खास सुविधा शुरू की है, जो अब रात में बिना नींद में खलल डाले अपने गंतव्य तक पहुंचने की टेंशन को दूर कर सकती है। रेलवे द्वारा शुरू की गई एक नई विशेष सेवा के तहत अब यात्री को स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले कॉल करके उठाया जाएगा। इससे रात में सोते वक्त स्टेशन छूटने की चिंता दूर हो जाएगी।

‘Destination Alert Wake Up Alarm’ इस सर्विस का नाम है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको बस 139 रेलवे हेल्पलाइन नंबर डायल करना है।


फिर, डेस्टिनेशन अलर्ट विकल्प का चयन करके, आपको पहले 7 और फिर 2 अंक डायल करने होंगे। फिर आपको अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। उसके बाद जैसे ही आप पीएनआर नंबर डालेंगे, आपको कन्फर्मेशन मैसेज मिल जाएगा। इसके बाद स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट पहले आपको कॉल आएगी।