home page

Indian Railways : रेलवे यात्रियों की हो गई मौज, रात में सफर करने वालों को मिलेगी ये खास सुविधा

भारतीय रेलवे कमाल है। रेलवे ने ट्रेन यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा शुरू की है। जिसका फायदा यूपी के ट्रेन यात्रियों को भी मिलेगा। आइए निचे खबर में जानते है नई सुविधा व उससे मिलने फायदे के बारे में।
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Indian Railways New facility कमाल है। रेलवे ने ट्रेन यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा शुरू की है। जिसका फायदा यूपी के ट्रेन यात्रियों को भी मिलेगा। अब नींद की वजह से आपका गतंव्‍य रेलवे स्‍टेशन छूटेगा नहीं। और आप रेलवे की नई सुविधा का फायदा डठा कर अपने गतंव्‍य रेलवे स्‍टेशन पर उतर सकेंगे।

इस नई सुविधा में अब आप ट्रेन में चैन की नींद ले सकेंगे। और जिस रेलवे स्टेशन पर आपको उतराना होगा रेलवे की बनाई नई सुविधा के तहत आपको 20 मिनट पहले अलर्ट कर देगा कि, आपका स्टेशन आने वाला है। और उतरने के लिए तैयार हो जाएं। तो अब अगर रात्रि में आप सफर करते हैं तो रेलवे की इस नई सुविधा 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' (destination alert wake up alarm) का फायदा उठाएं।

139 नंबर की लेनी होगी हेल्प-


रेलवे की नई सुविधा 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' क्या है जानें। रेलवे बोर्ड को कई बार यह जानकारी मिली कि, फलां व्यक्ति सोता रह गया और उसका स्टेशन निकाल गया। इस बड़ी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है। रेलवे ने इस सुविधा को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है।

डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म के लिए देना होगा 3 रुपए-


ट्रेन यात्री इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए 139 नंबर पर घंटी बजा सकते हैं। इस सुविधा का फायदा सिर्फ रात 11 से सुबह 7 बजे तक ही मिलेगा। इसके सुविधा के लिए आपको 3 रुपए अतिरिक्त शुल्‍क अदा करना पड़ेगा।

डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म का प्रयोग कैसे करें-


'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' शुरू करने के लिए आईआरसीटसी की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा। इसके बाद भाषा का चयन करें। फिर डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा। अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें। इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें। ऐसा करने से आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले वेकअप अलर्ट म‍िलेगा।