home page

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों के लिए किए खास इंतजाम, अब मिलेगी कन्फर्म सीट

Indian Railways: भारतीय रेलवे के ईस्ट सेंट्रल रेलवे (East Central Railway) ने राजेंद्रनगर टर्मिनल-सहरसा के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस में 2 अतिरिक्त कोच लगाए हैं. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 

 HR Breaking News (ब्यूरो) : ठंड के मौसम में कंफर्म सीट के बिना यात्रा करना मुश्किल भरा सफर है. यात्रियों के कंफर्म टिकट मिले, इसके लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेन से सफर करने वालों यात्रियों के लिए खास इंतजाम किए हैं. भारतीय रेलवे के ईस्ट सेंट्रल रेलवे (East Central Railway) ने राजेंद्रनगर टर्मिनल-सहरसा के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस में 2 अतिरिक्त कोच लगाए हैं.


पूर्व मध्य रेलवे के मुताबिक, यात्रियों की सुविधा के लिए 9 जनवरी 2023 से राजेंद्रनगर टर्मिनल और सहरसा के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 13227/13228 राजेंद्रनगर टर्मिनल-सहरसा-राजेंद्रनगर टर्मिनल इंटरसिटी एक्सप्रेस के कोच कॉम्बिनेशन में बदलाव किया गया है.

Indian Railways: बिना टिकट ट्रेन में कर सकते है सफर, ऐसे मिलेगा लाभ

इस ट्रेन में स्थायी रूप से जनरल कैटेगरी के अतिरिक्त 2 कोच लगाए जाएंगे. कोच कॉम्बिनेशन में बदलाव के बाद इस ट्रेन में चेयरकार के 9, वातानुकूलित चेयरकार के 1, जनरल कैटेगरी के 8 और एसएलआर व लगेज/ब्रेक भान के क्रमश: एक-एक कोच सहित कुल 20 कोच लगेंगे.


ATVM से अनरिजर्व्ड टिकट खरीदना आसान


डीडीयू मंडल ने यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के तहत आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, गया जंक्शन, डेहरी ऑन सोन, सासाराम आदि प्रमुख स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन एटीवीएम उपलब्ध कराया है.

Indian Railways: बिना टिकट ट्रेन में कर सकते है सफर, ऐसे मिलेगा लाभ


यात्रियों में एटीवीएम के माध्यम से टिकट खरीदने को बढ़ावा दिया जा रहा है. यात्रियों की सुविधा के लिए मंडल के स्टेशनों पर ATVM के जरिए रेल टिकट खरीदने के आसान तरीके से अवगत कराने के लिए नए निर्देश बोर्ड लगाए गए हैं.

आधुनिक तकनीक को बढ़ावा देते हुए स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम के जरिए रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाइन में लगे अनारक्षित टिकट खरीदकर यात्रा कर सकते हैं. 


QR कोड स्कैन कर करें पेमेंट


बुकिंग ऑफिस से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड से या एटीवीएम पर क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन करके यूपीआई (UPI) के जरिए किराए का पेमेंट किया जा सकता है.

Indian Railways: बिना टिकट ट्रेन में कर सकते है सफर, ऐसे मिलेगा लाभ

इसके अलावा टिकट रिजर्वेशन ऑफिस पर भी रिजर्वेशन फॉर्म भरने के लिए निर्देश बोर्ड लगाए गए हैं ताकि यात्रियों को रिजर्वेशन फॉर्म भरने में असुविधा न हो और यात्री आसानी से सही डिटेल के साथ रिजर्व्ड टिकट खरीद करें.