home page

Indian Railways: रेलवे ने शुरू किया AI सिस्टम, जानिए अब कैसे मिलेगी कंफर्म टिकट

Indian Railways AI system: भारतीय रेल (Indian Railways) को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. जिसमें रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं. लेकिन ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सबसे बड़ी समस्या कंफर्म टिकट (confirmed ticket) होता है. लेकिन अब रेलवे ने कंफर्म टिकट (confirmed ticket)से पुरी तरह मुक्ति दिला दी है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Indian Railways: रेलवे ने शुरू किया AI सिस्टम, जानिए अब कैसे मिलेगी कंफर्म टिकट

 HR Breaking News (ब्यूरो) : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम (artificial intelligence program) शुरू होने के बाद कंफर्म टिकट (confirmed ticket) का झंझट ही खत्म हो गया है. रेलवे का AI सिस्टम आपको कंफर्म टिकट (confirmed ticket) दिलाने में पूरी मदद करेगा. यही नहीं इस सिस्टम से रेलवे को काफी राजस्व मुनाफा भी होगा.


कई काम हो जाएंगे आसान 


आपको बता दें कि  इन-हाउस सॉफ्टवेयर शाखा सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम शुरू होने के बाद कंफर्म टिकट (confirmed ticket) की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी.

Indian Railways: रेल के कोच और बोगी में क्या होता है अंतर, जानिए इसका जवाब

 जानकारी के मुताबिक ट्रेनों में वेटिंग पहले की तुलना में आधी ही रह जाएगी. यही नहीं आईए सिस्टम के बाद खासकर लंबी दूरी की ट्रेनों से विभाग को कमाई भी पहले से ज्यादा होगी.

रेलवे अधिकारियों को उम्मीद है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम का ट्रायल सफल हो गया है. बस कुछ ही दिनों में इसे  लागू होने की उम्मीद जताई जा रही है.

Indian Railways: रेल के कोच और बोगी में क्या होता है अंतर, जानिए इसका जवाब


रेलवे को होगा ज्यादा मुनाफा 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एआई सिस्टम को यदि लागू कर दिया जाता है तो प्रति वर्ष एक ट्रेन से 1 करोड़ रुपये का राजस्व लाभ होगा. साथ ही यात्रियों के टिकट कंफर्मेशन में भी काफी हद तक फायदा मिल जाएगा.

दरअसल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम (artificial intelligence program) का एक सफालता पूर्वक परीक्षण किया गया है.  AI मॉड्यूल प्रोसेस पैटर्न में कैसे यात्री ​टिकट की बुकिंग करेंगे. रेलवे अधिकारियों ने  200 ट्रेनों की डिटेल को शामिल किया गया.