home page

Indian Railways Update: रेलवे में पिछले 100 साल से चली आ रही परंपरा को रेलवे ने किया खत्म

 रेलवे में पिछले 100 से चलती आ रही परंपरा को  खत्म कर दिया है।  रेलवे में सालों से चली आ रही सामंती प्रथा यानी सेल्यूट करने की प्रथा को खत्म किया गया है। आइए निचे खबर में जानते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी।  
 
 | 
Indian Railways Update: रेलवे में पिछले 100 साल से चली आ रही परंपरा को रेलवे ने किया खत्म 

HR Breaking News, Digital Desk- रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है. उन्होंने रेलवे में सालों से चली आ रही सामंती प्रथा यानी सेल्यूट करने की प्रथा को खत्म कर दिया है. रेल मंत्रालय में और देश भर में रेलवे GM दफ्तरों में एक आरपीएफ जवान की तैनाती रहती थी. आपको बता दें कि इस जवान का काम सिर्फ सेल्यूट देने का था. दरअसल, ये परंपरा अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही थी. इसे सामंती परंपरा बताते हुए अश्विनी वैष्णव ने बंद करने का आदेश दे दिया है.


बंद हो गई ये प्रथा-

आपको बता दें कि सेल्यूट प्रथा को बंद करने का एक मकसद ये भी है कि GM और रेलवे के अधिकारी अपने आप को खास न समझें. इसके साथ ही अधिकारियों को ये मैसेज भी दिया गया है कि मंत्रालय या रेलवे के दफ्तरों में सभी काम करने के लिए आते है. यहां कोई खास नहीं है, यहां सब बराबर हैं और जनता की सेवा के लिए हैं.

अश्विनी वैष्णव ने लिया बड़ा फैसला-


बता दें कि रेलवे के आला अधिकारी सेल्यूट को रुतबे से जोड़ते हैं. रेलमंत्रालय में जिस रेल मंत्री और बोर्ड के मेम्बर के लिए अलग गेट है, उसी पर RPF का सेल्यूट देने वाला जवान विशेष वर्दी में तैनात रहता था. इसी तरह की व्यवस्था रेलवे के सभी जोन के दफ्तरों में होती थी, जिसे तत्काल प्रभाव से खत्म किया गया है. 

हाईटेक हो रहा भारतीय रेलवे- 

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे समय के साथ हाईटेक हो रहा है. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे लगातार नई तकनीक और सुविधाएं विकसित कर रहा है. वंदे भारत ट्रेन से लेकर अलग-अलग स्टेशन पर काम चल रहे हैं. त्योहारी सीजन में भी भारतीय रेलवे ने जबरदस्त ऐलान किये हैं.