home page

बेरोजगारों को रेलवे ने दी बड़ी सौगात, 7 हजार स्टेशन पर भर्ती होंगे 6 लाख सेल्समेन

रेलवे (railway) ने एक स्टेशन एक उत्पाद योजना (ek station ek utpad Yojana) के तहत बेरोजगारों को बड़ी सौगात दी है। ताजा जानकारी के अनुसार इंडियन रेलवे (indian railway) जल्द ही 7 हजार रेलवे स्टेशनों पर 6 लाख सेल्समैनों की भर्ती (recruitment of salesmen) करने की सोच रहा है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक प्लेटफॉर्म (railway platform) पर योजना के तहत कम से कम दो स्थायी स्टॉल खोले जाएंगे जिसमें प्रत्येक शिफ्ट में कम से कम दो सेल्मेन की तैनाती की जाएगी। 
 
 | 
Indian Railways recruits salesmen बेरोजगारों को रेलवे ने दी बड़ी सौगात, 7 हजार स्टेशन पर भर्ती होंगे 6 लाख सेल्समेन

HR Breaking News, हरियाणा डिजिटल डेस्क, केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना ‘एक स्टेशन, एक उत्पादन’ के तहत देशभर में रेलवे के सात हजार से अधिक रेलवे स्टेशनों पर छह लाख से अधिक लोगों को सैल्समैन की नौकरी मिलेगी। रेलवे ने इस बाबत अपनी नीति जारी कर दी है।

ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें


जारी नीति में कहा गया है कि प्रत्येक प्लैटफॉर्म पर योजना के तहत कम से कम दो स्थायी स्टॉल खोले जाएंगे। इसमें प्रत्येक शिफ्ट में कम से कम दो सेल्मैन की तैनाती की जाएगी। रेलवे बोर्ड के सदस्य (वित्त) ने 20 मई को सभी जोनल रेलवे महाप्रबंधकों को वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने संबंधित दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।


इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि प्लैटफॉर्मों पर स्थायी स्टॉल-कियोस्क के अलावा पोर्टेबल स्टॉल व ट्रॉली आवंटित करने का अधिकार डीआरएम को होगा। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि मौजूदा स्टॉल-कियोस्क का व्यवसाय इससे प्रभावित नहीं होने पाए।

entertainment news in hindi


सभी स्टॉल-कियोस्क आकार और रंग-रूप में एक जैसे होंगे। इस नीति के अनुसार, स्टॉल का आवंटन समाज के कमजोर वर्ग और हाशिये पर खड़े लोगों को किया जाएगा। इसमें शिल्पकार-जुलाहा-दस्तकार, स्वयं सहायत समूह सहित केंद्र व राज्य सरकार के प्राधिकरणों की मांग पर स्टॉल दिए जांएगे।