home page

Indian Railways अब रेलवे स्टेशनों पर नहीं होगा इंक्वायरी काउंटर! जानिए कैसे मिलेगी आपको मदद

Indian Railways New Rule: इंडियन मंत्रालय की ओर से सोमवार को बड़ा फैसला लिया गया है जिसने यात्रियों को चिंता में डाल दिया है। फैसले के तहत अब रेलवे स्टेशनों में यात्रियों को इंक्वायरी काउंटर नहीं मिलेगे। आइए जानते है ऐसा होने पर यात्रियों को कैसी मिलेगी मदद
 
 | 
Indian Railways अब रेलवे स्टेशनों पर नहीं होगा इंक्वायरी काउंटर! जानिए कैसे मिलेगी आपको मदद

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railways: अगर आप भी रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. अब आपको स्टेशन पर इंक्‍वायरी काउंटर नहीं मिलेंगे. अब आगे से आप जब भी रेलवे स्टेशन जाएंगे तब आपको पूछताछ काउंटर ही नहीं मिलेगा.

ऐसे में आप यह जरूर सोच रहे होंगे कि आप अपने ट्रेन के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करेंगे. लेकिन आपको इससे घबराने की जरूरत नहीं है. रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अब आपको रेलवे स्टेशन पर इंक्‍वायरी काउंटर की जरूरत ही नहीं पड़ेगी, क्योंकि इसकी जगह आपको ;सहयोग' मिलेगा.

 

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला!
रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के तहत स्‍टेशनों (Stations) में इंक्‍वायरी (Inquiry) काउंटर का नाम बदल दिया गया है. रेलवे के इस काउंटरों का नाम अब ‘सहयोग’ (SAHYOG) होगा. यहां पर यात्रियों को ट्रेन के आने-जाने से जुड़ी सभी जानकारियां मिल सकेंगी. रेलवे बोर्ड ने इससे संबंधित आदेश सभी जोनल रेलवे को जारी कर दिए हैं. यानी अब आपको रेलवे स्टेशन पर 'इंक्‍वायरी काउंटर' नहीं बल्कि सहयोग पर सभी जानकारियां मिलेंगी.

रेलवे ने जारी किया आदेश 

रेलवे मंत्रालय की तरफ से आज इससे संबंधित आदेश जारी किया गया है. रेलवे की तरफ से जारी यह आदेश सभी भारतीय रेलवे के सभी जीएम को भेजे गए हैं. आपको बता दें कि यह आदेश रेलवे बोर्ड के एग्‍जक्‍यूटिव डायरेक्‍टर, पैसेंजर मार्केटिंग नीरज शर्मा द्वारा जारी किया गया है. रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इंक्‍वायरी बूथ पर केवल पूछताछ का ही काम नहीं होता है, बल्कि और भी कई सुविधाएं मिलती हैं. जैसे- कई जगह बूथ पर व्‍हील चेयर मिलती हैं और यात्रियों को प्रॉपर गाइड किया जाता है. रेलवे ने इन काउंटर्स पर मिलने वाली इन सुविधाओं को धयान में रखते हुए इसका नाम बदल दिया है. यानी अब आपको स्‍टेशनों पर इंक्‍वायरी काउंटर या बूथ के बजाए ‘सहयोग’ काउंटर दिखेंगे