home page

KMP : नई रेलवे लाइन के लिए हरियाणा के 18 गांवों की जमीन का अधिग्रहण करेगी सरकार, रेट हो रहे तय

हरियाणा के लोगों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। हरियाणा को अब नई रेलवे लाइन की सौगात मिलने जा रही है। उसक लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। सरकार ने हरियाणा के 18 गांवों की जमीन को aquire करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। जिसको लेकर अब रेट्स तय किए जा रहे हैं।
 
 | 
KMP : नई रेलवे लाइन के लिए हरियाणा के 18 गांवों की जमीन का अधिग्रहण करेगी सरकार, रेट हो रहे तय

HR Breaking News : नई दिल्ली : railway line के लिए सोनीपत जिले में 18 गांवों की 112.33 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनने से पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत के लोगों को फायदा होगा।
कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ जल्द ही ट्रेन भी रफ्तार पकड़ेगी। यह सपना जल्द साकार होने वाला है। रेलवे लाइन बिछाने की परियोजना को पंख लगाने के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए राजस्व विभाग के अधिकारी रेट तय करने में जुटे हैं।


ये खबर भी पढ़ें : सरकारी स्कीम में 15 तारीख से बदलने वाला है Investment का तरीका, जानिए नए रूल


सोनीपत के 18 गांवों की 112.33 हेक्टेयर जमीन होगी aquire


हरियाणा के सोनीपत जिले में 18 गांवों की 112.33 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जमीन का अवार्ड सुनाने के साथ ही किसानों को मुआवजा देकर railway line बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे हजारों यात्रियों को फायदा होगा। इससे railway line के साथ उद्योगों का विस्तार भी होगा।


ये खबर भी पढ़ें : Business News : बिकने जा रही ये बड़ी सरकारी कंपनी, जानें खरीदारों की लाइन में कौन है आगे


पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत के लोगों को फायदा 


केएमपी एक्सप्रेस वे के साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनने से पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत के लोगों को फायदा होगा। 121.7 किमी लंबा corridor बनाने के लिए करीब 5617 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह रेलवे लाइन पलवल रेलवे स्टेशन से शुरू होकर और हरसाना कलां railway station तक बिछाई जाएगी।


पांच साल में पूरा होगा Project


रेल लाइन बिछाने का Project पांच साल में पूरा होना है। इसके लिए जिलास्तर पर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। रेल लाइन बिछाने के बाद करीब 20 हजार यात्री रोजाना ट्रेन से सफर कर सकेंगे तो मालगाड़ी के जरिये रोजाना 5 करोड़ टन माल ढोया जा सकेगा। इस रेलवे लाइन से multi logistics hub को ज्यादा फायदा होगा। 

हरसाना कलां स्टेशन बनेगा junction


हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने के लिए हरसाना कलां रेलवे स्टेशन को junction का रूप दिया जाएगा। इसके बाद जिले में तुर्कपुर व खरखौदा में रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके बाद जसौर खेड़ी, मांडौठी, बादली, देवरखाना, बाढ़सा, न्यू पातली, मानेसर, चंदला डूंगरवास, धूलावट, सोहना, सिलानी व न्यू पलवल में स्टेशन बनाए जाएंगे। रेलवे लाइन बिछने से गुरुग्राम, मानेसर, सोहना, फर्रुखनगर, खरखौदा व सोनीपत औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को फायदा होगा। प्रोजेक्ट को पूरा करने में रेल मंत्रालय, हरियाणा सरकार व प्राइवेट कंपनी का सहयोग लिया जाना है। 


इन गांवों की जमीन होगी एक्वायर


गांव        जमीन (हेक्टेयर) 
किड़ौली    4.86 
पाई        6.83 
पहलादपुर        1.91 
बरौणा        2.95 
गोपालपुर        11.25 
पिपली        16.98 
थाना कलां        7.28 
तुर्कपुर        9.27 
मंडोरी        2.73 
मंडोरा        19.15 
नाहरा        3.98 
मल्हामाजरा        9.51 
छतेहरा बहादुरपुर    7.71 
जगदीशपुर        1.36 
नसीरपुर बांगर    0.11 
हरसाना खुर्द        0.27 
हरसाना कलां    0.36 
अकबरपुर बारोटा    5.67 

केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाया जाना है। इसके लिए अधिग्रहण की जानी वाली 18 गांवों की 112 हेक्टेयर जमीन के लिए रेट तय किए जा रहे है। जल्द ही जमीन का अधिग्रहण करने के लिए अवार्ड सुनाया जाएगा और किसानों को मुआवजा वितरित करके रेललाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। - चंद्रमोहन बिश्नोई, जिला राजस्व अधिकारी सोनीपत