home page

क्या होता है हिजाब? मुस्लिम औरतों के लिए क्यों जरूरी है हिजाब?

Karnatka Hijab Controversy: बीते दिनों कर्नाटक को दो शिक्षण संस्थानों में छात्राओं के हिजाब (Hijab) पहनकर आने पर विवाद(Karnataka Hijab controversy) हो गया था। जिसके बाद से ही यह विवाद थमने का नाम नही ले रहा। तब से लेकर अब तक कर्नाटक में मुस्लिम लड़कियों के हिजाब (Karnataka Hijab Row) पहनने के अधिकार को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. अब तो मामला कोर्ट में है और विवाद इतना बढ़ गया है कि इस पर सियासत भी लगातार जारी है.

 | 
Karnatka Hijab Controversy : हिंदु-मुस्लिम संगठनों को आमने सामने लाने वाला हिजाब आखिर है क्या? इस्लाम में क्यों है जरूरी

हाल ही में मुस्लिम महिलाओं ने पूरी दुनिया में जागरूकता पैदा करने, धार्मिक सहिष्णुता को बढ़ावा देने और हिजाब (Hijab) की अहमियत बताने के लिए 1 फरवरी को विश्व हिजाब (Hijab) दिवस मनाया था. अब इसके बाद से विवाद बढ़ गया है.

हिजाब विवाद-कर्नाटक हाई कोर्ट ने मामले को बड़ी बेंच को सौपा

हिजाब (Hijab)  के पक्ष में मुस्लिम महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं और जिन कॉलेज में महिलाओं (Hijab Ban In College) को एंट्री नहीं दी जा रही थी, वहां एक कॉलेज ने हिजाब पहनी हुईं लड़कियों को अलग बैठाया है.

ऐसे में सवाल ये है कि आखिर मुस्लिम लड़कियों में हिजाब क्यों जरूरी है(Why Hizab is necessary) और हिजाब क्या(what is hizab) होता है. साथ ही आपको बता दें कि हिजाब (Hijab) , किस तरह से नकाब, बुर्का, दुपट्टे से अलग होता है. ऐसे में आज जानते हैं हिजाब (Hijab)  से जुड़ी खास बातें…

क्या होता है हिजाब(what is Hizab)?

हिजाब

आमतौर पर लोग हिजाब (Hijab)  को नकाब समझ लेते हैं। लेकिन असल में हिजाब नकाब से काफी अलग होता है. हिजाब का मतलब पर्दे से है. बताया जाता है कि कुरान में पर्दे का मतलब किसी कपड़े के पर्दे से नहीं बल्कि पुरुषों और महिलाओं के बीच के पर्दे से है.

वहीं, हिजाब (Hijab)  में बालों को पूरी तरह से ढकना होता है यानी हिजाब का मतलब सिर ढकने से है. हिजाब में महिलाएं सिर्फ बालों को ही ढकती हैं. किसी भी कपड़े से महिलाओं का सिर और गर्दन ढके होना ही असल में हिजाब (Hijab)  कहा जाता है, लेकिन महिला का चेहरा दिखता रहता है.

कर्नाटक में हिजाब पर बड़ा बवाल : मुस्लिम छात्राएं व हिंदु छात्र आए आमने सामने, हाईकोर्ट सुना सकता है बड़ा फैसला

क्या होता है बुर्का और नकाब?

बुर्का या अबाया

बुर्का- बुर्का एक चोले की तरह होता है, जिसमें महिलाओं का शरीर पूरी तरह से ढका होता है. इसमें सिर से लेकर पांव तक पूरा शरीर ढकने का साथ आंखों पर एक पर्दा किया जा सकता है. इसके लिए आंखों के सामने एक जालीदार कपड़ा लगा होता है, जिससे कि महिला बाहर का देख सके. इसमें महिला के शरीर का कोई भी अंग दिखाई नहीं देता. कई देशों में इसे अबाया(Abaya) भी कहा जाता है.

नकाब

नकाब- नकाब एक तरह से कपड़े का परदा होता है, जो सिर और चेहरे पर लगा होता है. इसमें महिला का चेहरा भी नज़र नहीं आता है. लेकिन, नकाब में आंखें कवर नहीं होती हैं. हालांकि, चेहरे पर यह बंधा होता है.

दुपट्‌टा

दुपट्टा- दुपट्टा काफी आम परिधान है. यह एक तरह से लंबा स्कार्फ होता है, जिससे सिर ढका होता है और यह कंधे पर रहता है. यह महिला की ड्रेस से मैचिंग का भी हो सकता है. साउथ एशिया में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है और इसे शरीर पर इसे ढिले-ढाले तरीके से ओढ़ा जाता है. यह हिजाब की तरह नहीं बांधा जाता है.

क्यों पहना जाता है हिजाब :

बुर्का

जहां एक तरफ धार्मिक और सामजिक स्तर पर मुस्लिम महिलाओं के हिजाब को लेकर अवधारणाएं हैं, वहीं इसके प्रकार भी गैर-मुसलमानों को कंफ्यूज कर देते हैं. हिजाब, बुर्का, नकाब, अबाया, अल-अमीरा- इतने प्रकार लेकिन उनका काम एक ही, औरत का शरीर और बाल ढकना, ताकि उसे देखकर किसी आदमी का इमान ना भटक जाए! बातचीत के दौरान इन पोशाकों को हम एक दूसरे की जगह प्रयोग कर लेते हैं लेकिन इन सभी में कुछ का कुछ मूलभूत अंतर है.