home page

Marriage Tips : शादी करने से पहले पार्टनर की ये चीजे करें लें चेक, नहीं तो जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

अगर आप शादी करने की सोच रहे हैं शादी करने से पहले अपने पार्टनर की ये चीजे जरूर चेक कर लें. आपको आपके पार्टनर के बारे में जानना बहुत जरूरी है. आपको उसकी आदतों के बारे में पता होना चाहिए. आइए नीचे खबर में जानते हैं.

 | 
Marriage Tips : शादी करने से पहले पार्टनर की ये चीजे करें लें चेक, नहीं तो जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

HR Breaking News (ब्यूरो) : शादी का फैसला करने से पहले एक दूसरे को सही तरह से समझने के साथ साथ अपने पार्टनर की उन आदतों के बारे में भी पता करने की जरूरत है, जिनके बारे में कभी कोई चर्चा भी नहीं होती है. ऐसा न करना एक गलती है जिसे करने से अब बहुत से लोग बच रहे हैं. कपल नहीं पूछते करने की आदतों और कर्ज को मैनेज करने को लेकर उनकी क्या राय है, ये पता होना भी जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें : इन महिलाओं के कारण घर में होता है कलेश!

जब भी आप शादी करने की सोचते हैं तो आपके जेहन में सबसे पहला यही ख्याल आता है कि आपका पार्टनर परफेक्ट हो. पार्टनर के बारे में सब कुछ जानने के लिए आप और आपके परिवार वाले हर लेवल पर पड़ताल करते हैं. जबकि युवतियां अपने लाइफ पार्टनर के बारे में फैसला करने से पहले उनके प्रोफेशन, पर्सनैलिटी, फैमिली बैकग्राउंड जैसी चीजों पर विचार करती हैं.

'विदेशों में टूट जाती हैं शादियां'

पुरुष अपने लाइफ पार्टनर का एक्‍टिव, स्मार्ट, सुंदर और सुशील होना तो पसंद करते हैं. लेकिन वही लोग अक्सर शादी से पहले अपने होने वाले लाइफ पार्टनर की फाइनेंशिल डिसिप्‍लिन (वित्‍तीय अनुशासन) देखने की कोशिश नहीं करते हैं. आपको बताते चलें कि विदेशों में क्रेडिट/सिबिल स्कोर (Cibil score) खराब होने के आधार पर शादियां (Marriage) तक टूट जाती हैं.

ये भी पढ़ें :अगर जीवन में होना है सफल तो आज ही अपना लें ये तीन खास चीजें

वित्‍तीय अनुशासन (Financial Discipline) का मतलब है कि आपका क्रेडिट स्‍कोर सही हो और अगर आप किसी भी तरह का लोन के लिए अप्‍लाई करें तो यह स्कोर उसमें रुकावट न बने. उदाहरण के लिए आप की शादी ऐसे पार्टनर से होती है जो क्रेडिट कार्ड  या पर्सनल लोन का डिफॉल्‍टर हो और आप नए घर के लिए उसके साथ ज्‍वाइंट होम लोन लेना चाहते हैं तो बेहद मुश्किल हालात खड़े हो सकते हैं. यानी पार्टनर के क्रेडिट स्‍कोर की वजह से आपका अपने घर का सपना अधूरा रह सकता है. 

फाइनेंशियल आदतों का समझना जरूरी

ये भी पढ़ें : भूलकर भी न करें इन 5 महिलाओं से शादी, नहीं तो जिंदगी भर पछताएंगे

ऐसे में यह जरूरी है कि शादी का फैसला करने से पहले एक दूसरे की खर्च करने की आदतों और कर्ज को मैनेज करने के बोर में जानें. एक कपल के तौर पर आपको नियमित तौर पर अपनी क्रेडिट हिस्‍ट्री चेक करनी चाहिए. इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि फाइनेंस के मोर्चे पर आप कहां खड़े हैं और आपको इससे भविष्‍य के लिए साथ में प्‍लानिंग करने में मदद मिलेगी. एक कपल के तौर पर आप एक-दूसरे से कुछ सवाल पूछें. उदाहरण के लिए क्‍या आप दोनों फाइनेंशियल स्‍टेबल हैं? इसके अलावा क्‍या आप समय पर कर्ज का भुगतान कर रहे हैं या आप पर कर्ज का बोझ है. साथ ही क्‍या आपका क्रेडिट कार्ड का बकाया ज्‍यादा है? इन सवालों का जवाब मिलजुल कर करने से राह आसान हो जाएगी और आपको बैंक लोन (Banl Loan) लेने में आसानी होगी।

क्या है सिबिल स्कोर?

ये भी पढ़ें : पति ने अपनी बहन के साथ बनाए संबंध! फिर पत्नी ने किया ये काम...


सिबिल स्कोर आपकी क्रेडिट इंफोर्मेशन रिपोर्ट (CIR) के आधार पर तय होता है. इस रिपोर्ट में आपकी तरफ से अब तक लिए गए लोन और क्रेडिट कार्ड्स की पूरी जानकारी होती है. आपके लोन की ईएमआई (EMI), क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल और इनके बिलों का भुगतान आप किस तरीके से करते हैं. इस पूरे विश्लेषण के आधार पर आपका क्रेडिट स्कोर जनरेट होता है. आपकी सिबिल यानी क्रेडिट स्कोर (Credit Score) कितना है, ये आप आसानी बस 5 मिनट में पता कर सकते हैं. इसके लिए आप कुछ वेबसाइट्स और ऐप की मदद ले सकते हैं।