home page

Modi Sarkar Diwali Gift : महंगाई को कम करने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम, करोड़ों देशवासियों को होगा ये फायदा

देश में महंगाई की समस्या बहुत बढ़ गयी है जिससे देश वासियों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पद रहा है और कुछ लोग तो भरपेट खाना भी नहीं खा पा रहे और महंगाई की इस समस्या से निपटने के लिए सरकार उठा रही है ये कदम। आइये जानते है क्या है सरकार की रणनीति 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : सोमवार 24 अक्टूबर, 2022 को पूरा देश दिवाली  का पावन त्योहार मनाएगा. सभी देशवासी दीप जलाकर अपने घर देवी लक्ष्मी   की अराधना करेंगे जिससे उनके घर में सुख समृद्धि आए. उनपर लक्ष्मी की बरसात हो और कमरतोड़ महंगाई का वे सामना कर सकें. आपको आपके रिश्तेदारों या फिर दोस्तों ने कोई ना कोई दिवाली गिफ्ट  जरूर दिया होगा. लेकिन देशवासियों को इंतजार है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के दिवाली गिफ्ट का. देशवासियों को इंतजार है कि मोदी सरकार   आम लोगों को इस दिवाली से पहले पूर्व संध्या पर क्या तोहफा देती है. क्या मोदी सरकार पिछले वर्ष की दिवाली की तरह पेट्रोल डीजल  पर एक्साइज ड्यूटी घटाकर  एक बार फिर आम लोगों को सुरसा के समान मुंह खोले महंगाई से निजात दिलाने के लिए कोई बड़ा कदम उठा सकती है? 

क्या दिवाली पर सस्ता होगा Petrol-Diesel? 


ये कयास इसलिए लगाये जा रहे हैं क्योंकि बीते वर्ष 3 नवंबर, 2021 को दिवाली से ठीक एक दिन पहले मोदी सरकार ने महंगाई से राहत देने के लिए पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कटौती करने का ऐलान कर दिया जो दिवाली के दिन से लागू हो गया. पेट्रोल डीजल इससे सस्ता हो गया. डीजल के सस्ता होने पर महंगाई से राहत मिलने में बड़ी मदद मिली. इसी वर्ष मई 2022 में भी सरकार पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा चुकी है. सभी जानकारों को मानना है कि देश में महंगाई बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान पेट्रोल डीजल पर केंद्र सरकार द्वारा वसूले जाने वाले  एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकार के वैट का रहा है. केंद्र सरकार पेट्रोल पर 19.90 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी वसूली रही है. तो डीजल पर 15.80 रुपये लीटर एक्साइज ड्यूटी है. राज्य सरकारें 20 फीसदी से लेकर 40 फीसदी तक वैट वसूल रही हैं. डीजल के महंगा होने से माल ढुलाई महंगी हुई तो जिससे हर चीज की कीमतें बढ़ी है.  

केंद्रीय कर्मचारियों - पेंशनर्स का DA बढ़ा


इस फेस्टिव सीजन के दौरान मोदी सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों  और पेंशधारकों को  महंगाई से राहत देने के लिए उनके महंगाई भत्ते   में बढ़ोतरी का एलान किया है. 4 फीसदी महंगाई बढ़ा कर 34 से 38 फीसदी कर दिया गया है जो एक जुलाई 2022 से लागू हो चुका है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों का महंगाई बढ़ा चुकी है. 


किसानों के खाते में 2000 रुपये


महंगे डीजल , महंगे खाद  और लागत में बड़े इजाफे से परेशान किसानों को राहत देने के लिए मोदी सरकार ने दिवाली के ठीक पहले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  की 12वीं किस्त के 2000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर कर दिए. 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16,000 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री मोदी ने बटन दबाकर उनके खाते में ट्रांसफर किया है. 

रबी फसलों पर बढ़ी MSP


मोदी सरकार ने दिवाली से पहले रबी फसल की बुआई शुरू होने से पहले 2023-24 सीजन के लिए रबी फसलों के न्यूनत्तम समर्थन मुल्य (MSP) को बढ़ाने का एलान कर दिया. गेंहू, चना, मसूर दाल, सफेद और पीली सरसों, सैफ फ्लॉवर और बार्ली की भी एमएसपी बढ़ा दी गई है जिससे किसानों की आय बढ़ाई जा सके और बुआई की बढ़ी लागत का भार वे उठा सकें.  

75000 युवाओं को सरकारी नौकरी 


दिवाली पर प्रधानमंत्री ने 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी  उपलब्ध कराने के लिए रोजगार मेला  को लॉन्च किया. पहले चरण में 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र   ठीक दिवाली से पहले धनतरेस  के दिन सौंप दिया गया. आने वाले दिनों और भी लोगों की नियुक्ति की जाएगी. इससे ना केवल बेरोजागरी दूर होगी बल्कि जिन्हें नियुक्ति पत्र मिला है वे समृद्ध होंगे उनके घर लक्ष्मी की भी बरसात होगी.