home page

Monsoon Rain 2022 Latest Update पहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज, पढिए आइएमडी का ताजा अपडेट

Today Weather News Update:  पहाड़ों पर मंगलवार के अलावा बुधवार को भी बर्फबारी हो सकती है। इसके चलते उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश का असर दिल्ली-एनसीआर पर भी पड़ने के आसार हैं। इससे हल्की ठंड में इजाफा हो सकता है।
 | 

ठंड की विदाई के बीच दिल्ली-एनसीआर में मौसम को लेकर उतार-चढ़ाव जारी है। एक ओर जहां सुबह और शाम को हल्की ठंड हो रही हो ते वहीं दिन में तेज धूप खिलने से राहत है। हालांकि, दिन में चलने वाली हवाओं के चलते मौसम में ठंडक है, जो पूरे सप्ताह रहेगी। इस बीच पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते आगामी तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा, जिसकी शुरुआत मंगलवार सुबह से हो चुकी है। मंगवलार सुबह लोगों ने हल्की ठंड महसूस की, क्योंकि आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं। 

 

ये भी पढ़ें.............

: हरियाणा में इस तारीख से से बंद होंगे ये पुराने वाहन, जानिए यह नियम


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, ही मंगलवार सुबह से ही आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए हुए है। दिन में 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की गति से तेज हवा चलने के आसार है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस  तो अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

उधर, स्काईवेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत के मुताबिक, एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से असर से मंगलवार के साथ-साथ बुधवार को भी पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। इसके चलते पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है। अन्य क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और तेज हवा चलेगी। इससे एक बार फिर ठंडक महसूस हो सकती है।


अगने दो-तीन दिन छाए रहेंगे बादल, चलेगी तेज हवा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर में आगामी  दो-तीन दिनों फिर से ठंड का एहसास हो सकता है। बृहस्पतिवार तक दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे, तेज हवा चलेगी एवं दिन के तापमान में कमी आ सकती है।

इससे पहले सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली का  न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 10.1 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस यानी दर्ज किया गया। कुलमिलाकर इसी तरह का मौसम आगामी एक पखवाड़े के दौरान बना रह सकता है, हालांकि गर्मी में लगातार इजाफा होगा।