home page

मेरी स्टोरी : शादी के बाद पति मेरी ये इच्छा नहीं कर पाता है पूरी, अब मैं क्या करूं

पति-पत्नी का पवित्र रिश्ता होता है। शादी के बाद पति पर ये जिम्मेदारी आ जाती है कि वो पत्नी की हर इच्छा को पूरा करें। ये कहानी भी कुछ ऐसी ही है। पत्नी अपने पति से परेशान है। शादी को कुछ ही दिन हुए हैं और पति पत्नी की इच्छा को पूरा नहीं कर पाता है-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : मैं एक विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को अभी एक महीना ही हुआ है। मैंने अपने पति से अरेंज मैरिज की थी। इसलिए जाहिर सी बात है कि शादी से पहले हम दोनों एक-दूसरे के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते थे। हालांकि, मुझे उनसे ऐसी कोई बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन उनकी एक आदत है, एक जिसकी मैंने कभी उम्मीद भी नहीं की थी। दरअसल, मेरे पति बहुत ज्यादा खर्राटे लेते हैं। वह नींद में जोर-जोर से बातें करते हैं। शुरू में मैंने इसे नजरअंदाज किया लेकिन अब यह सब मेरे लिए बहुत ज्यादा असहनीय हो गया है।


एक दिन बहुत ज्यादा तंग होकर मैंने उनसे कहा कि मैं उनके साथ सो नहीं सकती। यही नहीं, मैंने इस बारे में अपनी सास से भी बात की थी, लेकिन उनका जवाब था कि यह बहुत ही स्वाभाविक है। उसका इस पर कोई नियंत्रण नहीं है। मुझे पता है कि वह डॉक्टर के पास जा सकते हैं। मैंने इसका सुझाव भी दिया, लेकिन मेरे पति ने साफ इनकार कर दिया। मैं एक कामकाजी महिला हूं। मुझे नींद नहीं आ रही है। मैं एक जॉम्बी बनकर रह गई हूं। मेरे लिए यह सब बहुत तकलीफ देह होता जा रहा है। मुझे बताएं कि मैं अपने पति को कैसे समझाऊं?

ये भी पढ़ें : आज घर के दरवाजे पर जरूर लगाएं ये चीज, बनी रहेंगी सुख-समृद्धि


एक्सपर्ट का जवाब


प्रिडिक्शन फॉर सक्सेस के संस्थापक और रिलेशनशिप कोच विशाल भारद्वाज कहते हैं कि मैं आपकी परेशानी से अच्छे से वाकिफ हूं। लेकिन आपको बता दूं कि 45 प्रतिशत वयस्क कभी-कभी खर्राटे लेते हैं जबकि 25 प्रतिशत लोग नियमित रूप से खर्राटे लेते हैं।

हालांकि यह एक सामान्य समस्या है, जो इन दिनों ज्यादातर लोगों में है। लेकिन कभी-कभार यह आपके साथी के लिए बहुत बड़ी परेशानी बन जाती है। आपके साथ भी बिल्कुल ऐसा ही है। आपकी शादी को अभी एक ही महीना हुआ है इसलिए आपको इसकी आदत नहीं है।

आपके पति की कोई गलती नहीं है


जैसा कि आपने बताया कि आपने अपने पति के खर्राटे लेने की आदत के बारे में अपनी सास से भी की थी, जिसके बाद उन्होंने कहा कि उनका इस पर कोई नियंत्रण नहीं है। ऐसे में मैं यही कहूंगा कि इसमें आपकी सास और पति की कोई गलती नहीं है। खर्राटे लेने वाले व्यक्ति का इस पर कोई नियंत्रण नहीं होता है।

केवल प्यार से बातचीत करके की यह समस्या खत्म की जा सकती है। आप उन्हें बता सकती हैं कि उनके जोर-जोर से खर्राटे लेने की वजह से आपकी नींद बहुत ज्यादा प्रभावित होती है, जिसकी वजह से आपने आधी रात में ही जागना शुरू कर दिया है। यही नहीं, इस दौरान आप उन्हें यह भी बता सकती हैं कि इसमें दवा के कई चरण होते हैं, जिसमें सर्जरी की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

रिश्ते में तनाव न हो पैदा

हर इंसान के लिए अच्छी नींद अनिवार्य है खासकर कामकाजी पेशेवरों के लिए। आप इस मुद्दे को उठाने के बारे में बिल्कुल भी गलत नहीं हैं। लेकिन आपको यह भी समझना होगा कि यह कुछ ऐसा है, जिस पर आपके पति का भी कोई नियंत्रण नहीं है। आपको अपने पति को ईएनटी के पास जाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। हालांकि, इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि उन पर बिल्कुल भी लाउड न हों।

ये भी पढ़ें : 44 साल की महिला टीचर ने 15 साल के लड़के के साथ बनाए संबंध, बताई पूरी कहानी

ऐसा इसलिए क्योंकि इस एक वजह से आपकी शादीशुदा जिंदगी में तनाव पैदा हो सकता है। मैं आपसे यह इसलिए भी कह रहा हूं कि क्योंकि आप दोनों अपने रिश्ते के शुरूआती चरण में है, जिसमें प्यार की जगह समस्याएं अपनी जगह बहुत जल्दी से बना सकती हैं।