home page

मेरी स्टोरी: सिर्फ एक कमी के कारण पास भी नहीं आता पति, महिला ने सुनाई दाशता

प्यार किसी से भी हो सकता है ये मायने नहीं रखता है कि वो काला है या गोरा है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस बात को समझ नहीं पाते हैं। खुद के सुंदर होने पर गुरूर करते हैं। इस कहानी में भी कुछ ऐसा ही है। पति को अपनी पत्नी पसंद नहीं है। क्योंकि वो सुंदर नहीं और उसका रंग काला है। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : मैं 28 साल की एक अविवाहित महिला हूं। मैं पिछले काफी समय से नौकरी कर रही हूं। काम के दौरान मुझे अपने एक सहकर्मी से प्यार हो गया था, जिसके साथ मैं तीन साल तक रिलेशनशिप में थी। हम दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे। मैं आपसे छिपाना नहीं चाहती मैंने कई बार उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं। हमने एक दूसरे के साथ बहुत से खूबसूरत पलों को साझा किया था। लेकिन तीन महीने पहले हमारे कार्यालय में एक लड़की आई, जोकि एक HR है। एक ही जगह काम करने के कारण मेरे प्रेमी का उस लड़की से परिचय हुआ, जिसके बाद मैंने देखा कि उसका व्यवहार धीरे-धीरे बदल रहा है।


दरअसल, हमारे बीच झगड़े बढ़ने लगे थे। एक दिन ऐसा भी आया, जब मेरे प्रेमी ने मुझे 'अग्ली बी****' कहा। उसने न केवल मुझे गंदी-गंदी गालियां दीं बल्कि मुझसे कहा कि वह मेरे साथ रहने में बहुत शर्मिंदगी महसूस करता है, क्योंकि मेरा रंग काला है। उसके मुंह से अपने लिए ऐसी बात सुनकर मैं पूरी तरह हैरान रह गई।

ये भी पढ़ें :  महिलाएं ऐसे लड़कों के साथ डेट पर जाना करती हैं पसंद


लड़ाई के अगले ही दिन उसने मुझसे सारे संबंध तोड़ दिए। कुछ दिनों बाद मैंने उसे उस HR लड़की के साथ घूमते देखा। एक महीने बाद मुझे पता चला कि वह दोनों रिलेशनशिप में हैं। उसके इस कदम से मैं पूरी तरह टूट गई हूं। उसने मेरे आत्मसम्मान को चोट पहुंचाई है। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मुझे क्या करना चाहिए? 


एक्सपर्ट का जवाब


फोर्टिस हेल्थकेयर में मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग की प्रमुख कामना छिब्बर कहती हैं कि मैं समझ सकती हूं कि जिस स्थिति में आप हैं, वह बहुत ही परेशान करने वाली है। लेकिन इसके बाद भी मैं आपसे यही कहूंगी कि अतीत के घावों से सबक लेकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ें।

मैं इस बात को मानती हूं कि आपने अपना 3 साल पुराना रिश्ता खो दिया है, जिसकी वजह से न केवल आप बहुत ही उदास महसूस करने लगी हैं बल्कि आपका आत्मविश्वास भी टूट गया है। लेकिन इन सबसे बाहर निकलने का एक ही तरीका है कि आप इस सिचुएशन को अपने पर हावी न होने दें।

आप क्यों अलग हुए


जैसा कि आपने बताया कि जब आपकी कंपनी में वो HR लड़की आई, तो आपके बॉयफ्रेंड का रवैया एकदम से बदलने लगा। ऐसे में सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि ये सब किन स्थितियों की वजह से शुरू हुआ था। ऐसा इसलिए क्योंकि रोमांटिक रिश्तों में अक्सर लोग शुरूआती संकेतों को अनदेखा कर देते हैं। उन्हें लगता है कि यह केवल एक छोटी सी चूक है जबकि वो समझ नहीं पाते कि इस एक वजह से ही आपका रिश्ता खत्म होने लगा था।

अगर आपका प्रेमी आपसे प्यार करता, तो वह कभी भी आपको धोखा नहीं देता। आपको समझना होगा कि उन्हें कभी आपसे प्यार था ही नहीं। हालांकि, अब आप दोनों का रिश्ता खत्म हो गया है। ऐसे में आपका आगे बढ़ना ही सबसे सही है।

दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं

ये भी पढ़ें : पार्टनर बार-बार करता है गुस्सा तो इस तरह करें हैंडल


मैं समझ सकती हूं कि जिस व्यक्ति को धोखा मिलता है, तो वह बुरी तरह टूट जाता है। ऐसे में आपसे यही कहूंगी कि अपने पास्ट पर बिल्कुल भी ध्यान न दें। जो होना था, वह हो चुका है। ऐसे में पुरानी बातों को सोचकर आपको कुछ भी मिलने वाला नहीं है। इन सब चीजों से बाहर आने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताएं।

आपने यह नहीं बताया कि आप उस कंपनी में काम करती हैं या नहीं। अगर आप अभी भी वहीं काम कर रही हैं, तो अपने एक्स को पूरी तरह से इग्नोर करें। उनके साथ किसी भी तरह का संबंध न रखें।