home page

मेरी कहानी: 26 साल की कुंवारी लड़की को शादी नहीं करने दे रहा समाज, जानिए क्या है वजह

शादी करना हर किसी इंसान का अधिकार है लेकिन आज की इस कहानी में मामला बिल्कुल अलग है जहां 26 साल की एक लड़की शादी करना चाह रही है लेकिन समाज बीच में आ रहा है। आइए जानते है क्या है पूरा मामला
 
 | 
मेरी कहानी: 26 साल की कुंवारी लड़की को शादी नहीं करने दे रहा समाज, जानिए क्या है वजह

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, सवाल: मैं एक 26 साल की अविवाहित लड़की हूं। अभी तक मेरी शादी नहीं हुई है। लेकिन मैं जल्द से जल्द वैवाहिक जीवन में बंधना चाहती हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि मैं जिसे पसंद करती हूं, वो कोई लड़का नहीं बल्कि एक लड़की है। दरअसल, मैं उससे बहुत प्यार करती हूं। वह भी मुझे बहुत ज्यादा चाहती है। लेकिन समस्या यह है कि मैं भी एक लड़की हूं। हम भारत में रह रहे हैं, जहां ये सब चीजें अभी भी लोगों के लिए सामान्य नहीं हैं। समाज ऐसी शादियों को गलत मानता है। हम दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे। हम तीन साल तक रिलेशनशिप में भी थे।


लेकिन अपने परिवार और समाज के दबाव की वजह से वह अब एक लड़के से शादी करने की योजना बना रही है। मैं अच्छी तरह जानती हूं कि वह मुझसे अलग नहीं रह सकती है। मेरा हाल भी कुछ ऐसा ही है। लेकिन उसकी शादी की बात सुनकर मैं बुरी तरह परेशान हो जाती हूं। मुझे लगता है कि अगर वह मुझे नहीं मिली, तो मैं इस नुकसान से अपने जीवन में कभी उबर नहीं पाऊंगी।


एक दिक्कत यह भी है कि मेरे पास कोई सुरक्षित नौकरी नहीं है, जोकि मैं उसके लिए स्टैंड ले पाती। मैं अभी भी अपने माता-पिता के समर्थन के बिना कुछ नहीं हूं। उसके साथ भी बिल्कुल ऐसा ही है। यह पूरी स्थिति मुझे कमजोर बना रही है। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए? अगर उसने किसी और से शादी कर ली, तो मैं उसके बिना नहीं रह पाऊंगी। (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)


एक्सपर्ट का जवाब
फोर्टिस हेल्थकेयर में मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग की प्रमुख कामना छिब्बर कहती हैं कि मैं समझ सकती हूं कि जिस स्थिति में आप हैं, उसकी वजह से आपके मन में क्या-क्या चल रहा होगा। लेकिन मैं आपको बता दूं कि अगर आपकी प्रेमिका इस रिश्ते में आगे नहीं बढ़ना चाहती हैं, तो सबसे पहले उनके विचारों को समझने का प्रयास करें।

यह जानने की कोशिश करें कि ऐसा क्या बदल गया है, जिसकी वजह से उन्होंने इतना बड़ा फैसला ले लिया।मैं ऐसा करने के लिए इसलिए भी कह रही हूं क्योंकि बहुत बार हम नहीं जानते कि सामने वाला किस परिस्थिति से गुजर रहा है।


प्रेमिका का जानना पड़ेगा हाल
जैसा कि आपने कहा कि आप उसके बिना नहीं रह सकती हैं, लेकिन आपके पास एक अच्छी नौकरी भी नहीं है, जिसकी वजह से आप अपने दोनों के लिए कोई स्टैंड नहीं ले सकतीं। ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि अपनी पसंद और अपने निर्णय को बदलने के लिए सबसे पहले उन चीजों पर काम करें, जिनकी वजह से यह सब शुरू हुआ है।

इसके बाद अपनी प्रेमिका से बात करें। उन्हें बताएं कि आप उनके लिए क्या फील करती हैं। इस दौरान उनसे यह भी जानने की कोशिश करें कि क्या वह वाकई में इस रिश्ते में बना रहना चाहती हैं या नहीं।


इस स्थिति को अच्छे से पड़ेगा संभालना
आपकी बातों को सुनने और समझने के बाद मैं केवल यही कहना चाहती हूं कि अगर आपकी गर्लफ्रेंड परिवार के दवाब और समाज की दकियानूसी बातों की वजह से इस तरह का फैसला ले रही है, तो आपको उनके सामने सभी चीजें क्लियर करने की जरूरत है।

ऐसा इसलिए क्योंकि आप दोनों ही एक बहुत नाजुक स्थिति का सामना कर रहे हैं। ऐसे में कोई भी गलत फैसला एक-दो नहीं बल्कि कई लोगों की जिंदगी बर्बाद कर सकता है। आप दोनों को ही अपनी भावनात्मक भलाई का ख्याल रखना होगा ताकि आप अपने लिए एकदम सही निर्णय ले सकें।