home page

National Highway : हरियाणा का एक और हाईवे आम जनता के लिए खुला, इन 8 जिलों से होकर गुजरेगा

हरियाणा को नेशनल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे की सौगात मिली है। अब चंडीगढ़ पहुंचना चुटकियों का काम होगा। बता दें कि हरियाणा के चरखीदादरी से चंडीगढ़ की दूरी अब 100 किलोमीटर कम हो गई है। यानी ढाई घंटे में चंदीगढ़ पहुंच सकेंगे। जानिए हरियाणा को नेशनल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे से जुड़ी और भी बातें। खबर में पढ़िए पूरी डिटेल।
 | 
National Highway : हरियाणा का एक और हाईवे आम जनता के लिए खुला, इन 8 जिलों से होकर गुजरेगा

HR Breaking News : चरखी दादरी : हरियाणा को नेशनल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे 152 डी की सौगात मिली है। 8 जिलों से होकर गुजरने वाले इस हाईवे पर चरखी दादरी एक मात्र ऐसे शहर है जिसके जिला मुख्यालय से टच होता हुआ ये हाईवे निकलता है। बता दें कि इसके निर्माण में 95 सौ करोड़ रुपए की लागत आई है।

जानिए इस नेशनल ग्रीनफील्ड से हरियाणा के 8 जिलों के लोगों को फायदा मिलने वाला है। आईए नेशनल ग्रीनफील्ड हाईवे से जुड़ी और भी बातें।

हरियाणा के लोगों को चंडीगढ़ और जयपुर जाने में बड़ी सहुलियत मिलेगी। क्योंकि हरियाणा से चंडीगढ़ तक नेशनल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे आम लोगों के लिए शुरू हो चुका है। जिससे चरखी दादरी से चंडीगढ़ पहुंचने में महज 2 घंटे का ही समय लगेगा। इससे हरियाणा के 8 जिलों के लोगों को फायदा मिलेगा और चंडीगढ़ जाने की राह आसान हो जाएगीञ नारनौल से कुरूक्षेत्र के गंगहेड़ी तक बने इस 227 किलो मीटर हाइवे पर करीबन 95 सौ करोड़ रुपये का खर्च आया है। 

ये खबर भी पढ़ें : लाखों पेंशनर्स को NPS के तहत मिलेगा Gauranted रिटर्न, जानें सरकार का Plane

हरियाणा से चंडीगढ़ की दूरी 100 किमी घटी 


नेशनल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे  के बनने से हरियाणा के चरखीदादरी से चंडीगढ़ जाने की दूरी भी घटी है। अब चंडीगढ़ पहुंचने में 100 किलोमीटर कम सफर तय करना पड़ेगा। इस मार्ग से जिले के लोग केवल दो घंटे में चंडीगढ़ पहुंच सकेंगे। इस मार्ग पर चलने वाले छोटे वाहनों की स्पीड 100 किलो मीटर प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 80 किलो मीटर की स्पीड तय की गई है। अभी तक चरखी दादरी जिला किसी भी प्रमुख हाईवे से नहीं जुड़ा हुआ था। इस कारण से यहां के विकास में काफी सारी बाधाएं थी। प्रोगेस के मामले में भी इस क्षेत्र का पिछड़ने का सबसे बड़ा कारण भी यही रहा है। 
अब शहर से बिल्कुल सटकर गुजरने वाला नेशनल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे 152डी बनकर तैयार हो चुका है। कभी भी वाहनों के लिए आधिकारिक तौर पर इसको खोल दिया जाएगा। शहर से सटकर गुजरने के कारण शहर की तरक्की के साथ-साथ जिले का विकास भी संभव हो सकेगा।


 ये खबर भी पढ़ें : DA Hike कर्मचारी 25 लाख रुपए तक ले सकते है कर्ज, माननी होगी ये शर्त


टाइम, ईंधन और पैसा तीनों की होगी बचत


दादरी जिला मुख्यालय से नारनौल-जयपुर जाने के लिए कम से कम एक घंटे समय की बचत तो होगी ही साथ में अगर आप अपने वाहने जा रहे तो तेल की भी बचत होगी। चंडीगढ़ जाने के लिए पहले जहां 300 किलो मीटर से अधिक का सफर तय करते हुए करीबन साढ़े 4 से 5 घंटे का समय लगता था। अब लगभग दो घंटे में चंडीगढ़ पहुंचना संभव हो पाएगा। इससे समय के साथ ईंधन की भी बचत होगी।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे पर 14 एंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनाए गए


एक्सप्रेस हाईवे 152डी पर 14 एंट्री व एग्जिट Point बनाए गए हैं। ये एंट्री व एग्जिट प्वाइंट 7 नेशनल हाईवे व 7 स्टेट हाईवे पर बनाए गए हैं। इस हाइवे पर आपको कहीं भी बीच में टोल नहीं मिलेगा। हाईवे पर चढ़ने के लिए बनाए गए Service लेन पर एंट्री-एग्जिट Point बनाए गए है। इस जगह पर टोल लगाए गए है जहां आपको टोल की राशि अदा करनी पड़ेगी।

हरियाणा के इन जिलों को मिलेगा फायदा
National Greenfield Express Highway152डी के शुरू होने पर दक्षिण हरियाणा के नारनौल, महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी के लोगों का चंडीगढ़ तक का सफर आसान हो जाएगा। अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, जींद जिलों के लोगों के लिए दक्षिण हरियाणा के जिलों में आवागमन भी सुलभ हो जाएगा।

किसी भी तरह की दिक्कत आए तो 1033 पर कॉल करने पर मिलेगी मदद
सुरक्षा की दृष्टि से इस नेशनल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे 152डी पर उच्च श्रेणी की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। हाइवे पर प्रत्येक एक किलो मीटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। किसी भी दुर्घटना की सूरत में तुरंत आपको मदद मिलेगी। हाइवे पर 24 घंटे एंबुलेंस की सुविधा रहेगी। सफर के दौरान किसी प्रकार की असुविधा होने पर 1033 पर फोन करके मदद ली जा सकती है।


ये रहेंगे हाईवे इंट्री और एग्जिट प्वाइंट


{अटेली-महेंद्रगढ़ स्टेट हाईवे
{समसपुर-दादरी नेशनल हाईवे 334बी
{रोहतक-भिवानी नेशनल हाईवे 709
{रोहतक-हिसार नेशनल हाईवे 9
{गोहाना-महम रोड रोड स्टेट हाईवे 16
{जींद-रोहतक नेशनल हाईवे जुलाना
{जींद-गोहाना ग्रीन फील्ड नेशनल हाईवे
{सफीदो-जींद रोड स्टेट हाईवे 16
{करनाल-असंध-जींद नेशनल हाईवे-709ए
{असंध-कैथल रोड स्टेट हाईवे 11
{पूंडरी के समीप कैथल-करनाल स्टेट हाईवे 8
{ढांड-करनाल-पटियाला रोड स्टेट हाईवे 33
{थानेसर-पिहोवा रोड स्टेट हाईवे 6
{गंगहेड़ी के पास नेशनल हाईवे हिसार-चंडीगढ़ रोड से स्टार्ट डी प्वाइंट