home page

अब हरियाणा के गांवों का कायाकल्प करेगी मनोहर सरकार, मंत्री देवेंद्र बबली ने दी जानकारी

विकास और पंचायत व पुरातत्व और संग्रहालय मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने बताया कि प्रदेश में ग्रे-वाटर मैनेजमेंट के पहले चरण में 3400 गांवों के जोहड़ों के कायाकल्प की योजना बनाई गई है।
 | 

HR Breaking News, हरियाणा, हरियाणा के विकास और पंचायत व पुरातत्व और संग्रहालय मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने टोहाना विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों मे जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में ग्रे-वाटर मैनेजमेंट के पहले चरण में 3400 गांवों के जोहड़ों के कायाकल्प की योजना बनाई गई है। इसके अन्तर्गत गांवों के तालाबों के पानी को सिंचाई के लिए उपयोग करने की दिशा में काम किया जा रहा है।

 

विकास और पंचायत मंत्री ने कहा कि सरकार ग्रामीण विकास को लेकर कृतसंकल्प है, तथा हर वर्ग और क्षेत्र के विकास पर जोर दे रही है। ग्रामीण विकास पर जोर देते हुए सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 मे इसके लिए निर्धारित बजट में बढ़ोतरी भी की है। उन्होंने कहा कि गावों में पुस्तकालय बनाए जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में सहायता मिल सके।

हरियाणा राजनीति में बड़ी हलचल, जींद में एक मंच पर दिखे भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और चौघरी बीरेंद्र सिंह

क्षेत्र के लोगों की मांग अनुरूप नई परियोजनाओं के लिए भी प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। प्रदेश के गावों की सभी नालियों और गलियों को पक्का किया जाएगा। सभी गांवों में स्कूलों और सार्वजनिक सरकारी भवनों का नवीनीकरण और सौंदर्यकरण करवाया जाएगा, इसके लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए जा चुके हैं। गांवों में कम्युनिटी भी सेंटर बनाए जाएंगे, इसके लिए पहले फेज का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही गांवों में स्वच्छ पेयजल की सुविधाओं के लिए सरकार ने जल मिशन योजना के तहत काम शुरू किया है।