home page

PM Kisan : सरकार ने किसानों की कर दी मौज, अब खाते में बढ़कर आएंगे इतने रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लाभार्थी हैं तो आपको बहुत बड़ा  फायदा मिलने वाला है। सरकार ने किस्त में बड़ा इजाफा किया है। जानें पूरी डिटेल्स...
 | 
PM Kisan : सरकार ने किसानों की कर दी मौज, अब खाते में बढ़कर आएंगे इतने रुपये

HR Breaking News, New Delhi: यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए बडे़ ही काम की साबित होने जा रही है। क्योंकि इन दिनों सरकार ने किसानों के लिए खजाने का पिटारा खोल दिया है। लघु-सीमात किसान और पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में आपका नाम पंजीकृत है तो अब किस्त की राशि में सरकार बढ़ोतरी करने जा रही है।

इसे भी देखें : Saffron Kheti: इस कारोबार को कर भरें नोटों के बैग, 3 लाख रुपये है किलो का रेट

माना जा रहा है है कि अब किस्त बढ़कर 2,000 की जगह 4,000 रुपये हो जाएगी, जिससे सरकार पर आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। फिर इस हिसाब से सालाना किसानों को तीन किस्तों में 12,000 रुपये दिए जाएंगे। वर्तमान में सरकार 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये दे रही है।

केंद्र सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो किस्त की राशि बढ़ाने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा बड़े स्तर पर किया जा रहा है। इससे किसानों के चेहरे पर काकी मुस्कान दिखाई दे रही है। सरकार अब तक इस योजना की 11 किस्त जारी कर चुकी है।

सालाना आएंगे इतने हजार रुपये

केंद्र सरकार ने लघु-सीमांत किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रखी है, जिसके चलते लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। सरकार इस योजना के अंतर्गत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये खाते में ट्रांसफर करती है। इस राशि को बढ़ाकर 4,000 रुपये कर दिया जाएगा। इस हिसाब से तीन किस्तों में 12,000 रुपये आने लगेंगे।

अब तक मिल चुका है इतनी किस्त का फायदा

केंद्र सरकार अब तक किसानों के खाते में 2,000 रुपये की 11 किस्त खाते में ट्रांसफर कर चुकी है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो इस बात का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में किस्त की राशि बढ़ने की बात कही जा रही है।

और देखिए: Farmer Scheme: सरकार किसानों को दे रही एक-एक लाख रुपये, जानें पूरी डिटेल्स

ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

  • यहां पर farmer corner पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने पर नया पेज ओपन होगा।
  • यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें।
  • अब फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।
  • मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।