home page

PM Kisan Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी, जल्दी खाते में आने वाले हैं पैसे, ऐसे करें चैक

किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुश खबरी आयी है  के किसानों के खाते में जल्दी हीसरकार पैसे डालने वाली है जिसकी वजह से किसान बहुत खुश हैं।  अगर आपके खाते में भी पैसे आते हैं तो इंतज़ार हुआ खत्म, इस दिन आएंगे खाते में पैसे 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : जहां एक तरफ राज्य सरकारें अपने-अपने प्रदेश के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन करती है, तो वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी देश के लोगों के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं का मकसद गरीब वर्ग और हर जरूरतमंद तक मदद पहुंचाना है। केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए ऐसी ही एक योजना चलाई जाती है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। 

इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं। ये पैसे 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। वहीं, अब तक 12वीं किस्त जारी हो चुकी है, लेकिन जिन किसानों को ये नहीं मिली है उनके लिए खुशखबरी है कि अभी किसानों को 30 नवंबर तक 12वीं किस्त के पैसे जारी होते रहेंगे। तो चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं

17 अक्तूबर को जारी हुई थी किस्त


दरअसल, 12वीं किस्त 17 अक्तूबर 2022 को जारी हुई थी, जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया था। हालांकि, कई किसान ऐसे भी हैं जिनकी किन्हीं कारणों से 12वीं किस्त अटक गई है। लेकिन अगर आप अपनी इन दिक्कतों को ठीक करवा लेते हैं, तो आपको अभी भी 12वीं किस्त मिल सकती है क्योंकि 12वीं किस्त के पैसे 30 नवंबर 2022 तक जारी होते रहेंगे।

इन गलतियों से अटक सकती है किस्त

पहला कारण
अगर आप PM Kisan Yojana के लाभार्थी हैं और आपको 12वीं किस्त अब तक नहीं मिली है, तो इसके पीछे ई-केवाईसी का न होना एक कारण हो सकता है। अगर आपने अब तक ये नहीं कराई है, तो आप आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से ओटीपी के जरिए E-KYC कर सकते हैं।

सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया था कि योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर कोई लाभार्थी ऐसा नहीं करता है, तो उसके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। ऐसा योजना के तहत हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए किया गया।

दूसरा कारण
अगर आपने E-KYC करवा रखी है और आपके खाते में फिर भी 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं, तो ऐसे में पैसे न आने की वजह लैंड सिडिंग हो सकती है। आपको करना ये है कि अपने नजदीकी कृषि केंद्र पर जाकर अपनी खतौनी को दोबारा अपडेट करवाएं। इसके बाद अगर आपका आवेदन सही पाया जाता है, तो आपको 12वीं किस्त जारी हो सकती है।