home page

पीएम किसान योजना की अगली किस्त इस दिन पहुंचेगी अकांउट में, चैक करें लेटेस्ट अपडेट

PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना की अगली किस्त (Next installment of PM Kisan Yojana) को लेकर इंतजार में बैठे किसानों के लिए खुशखबरी है। चार दिनों के बाद सरकार दो हजार रुपए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है लेकिन इस बार सरकार की ओर  पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana update) को लेकर बड़ा अपडेट दिया गया है। जानकारी के मुताबिक इन लोगों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलने वाला है। आइए नीचे खबर में जानते है लेटेस्ट अपडेट
 
 | 
PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की अगली किस्त इस दिन पहुंचेगी अकांउट में, चैक करें लेटेस्ट अपडेट

HR Breaking News, डिजिटल  डेस्क, PM Kisan Yojana Latest Updates: देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सिर्फ चार दिनों के बाद अन्नदाताओं को दो हजार रुपये की किस्त बैंक अकाउंट (bank account) में आने वाली है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का पैसा 31 मई को जारी किया जा सकता है. 


अब तक किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 10 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. उन्हें अगली किस्त यानी कि 11वीं किस्त का इंतजार है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 31 मई को किसानों के खाते में पैसे भेज दिए जाएंगे. पिछली किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनवरी, 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. करोड़ों किसानों को आर्थिक लाभ मिला था.  

हरियाणा के लेटेस्ट समाचारों के लिए यहां क्लिक करें


ऐसे लोगों को नहीं मिलता पीएम किसान योजना का पैसा
सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं. कई ऐसे लोग हैं, जोकि पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं. ऐसे लोगों को पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा नहीं आएगा. संस्थागत किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है. ऐसे लोग जो संवैधानिक पदों पर हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के किसी भी विभाग किसी भी सरकारी संस्था में काम करने वाला शख्स अगर खेती करता है तो उसे स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा. 

 


किस्त पाने के लिए ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य
पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए आखिरी तारीख 31 मई तय की गई है. यदि कोई किसान ई के-वाईसी नहीं करवाता है तो फिर वह योजना में मिलने वाले दो हजार रुपये से वंचित रह सकता है. ऐसे में वेबसाइट के माध्यम से किसान ई-केवाईसी करवा सकता है