home page

Petrol-Diesel : तेल कंपनियों ने किए नए रेट जारी, यहां पेट्रोल हो गया 84 और डीजल 79 रूपये लीटर

Petrol-Diesel Today Price: अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें में लगातार उथल-पुथल जारी है।  इसी बीच तेल कंपनियों ने भी पेट्रोल-डीजल के भी नए दाम जारी कर दिए है। जानें पूरी जानकारी..
 | 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। ब्रेंट क्रूड ऑयल(Brent Crude Oil) फिलहाल 98 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ है। इसका असर हमारे देश में भी हो रहा है. प्रमुख तेल कंपनियों ने शनिवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. दिल्‍ली को छोड़ मुंबई सहित सभी तीन महानगरों में पेट्रोल की कीमत अभी 100 रुपये ऊपर है. देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये में बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है. 

इसे भी देखें : अभी नहीं तो कभी नहीं, घर बनाना कर दें शुरू, सरिया समेत सीमेंट और ईंटों के दामों में आई तगड़ी गिरावट
 


 सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल 


आईओसीएल के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, भारत का सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा है. यह पर 84.10 पेट्रोल की कीमत बनी हुई है और डीजल के रेट 79.74 रूपये है अन्य किसी शहर में भी पेट्रोल की कीमत इतनी नही बदली है. मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये है. इधर कोलकाता में पेट्रोल-डीजल की बात करे तो यह पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये है और डीजल की कीमत 92.76 रुपये है. वही चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये है तो वहीं, डीजल 94.24 रुपये में मिल रहा है. 

पेट्रोल-डीजल के दाम अन्य शहरों में
 
पेट्रोल-डीजल के दाम अन्य शहरों में पेट्रोल रांची में 99.84 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है और डीजल 94.65 रुपयेके दाम पर स्थिर हैं. लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो यहां पेट्रोल 107.24 रुपये में बिक रहा है और डीजल 94.02 रुपये में मिल रहा. जयपुर में 108.48 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल व 93.72 रुपये प्रति लीटर डीजल मिल रहा है. 

और देखें : देश की आजादी के वक्त पेट्रोल 27 पैसे, दूध 12 पैसे और सोना मिल रहा था महज 88 रुपये में..जानें और वस्तुएं के दाम


प्रतिदिन अपडेट होती हैं कीमतें 


 विदेशी बाजार में क्रूड ऑयल के आधार पर कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती है. भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्रतिदिन अलग अलग शहरो की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की सूचना अपडेट करती हैं. हम आपको बता दे राज्य स्तर पर पेट्रोल पर लगने वाले टैक्स की कारण से विभिन्न शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं.