home page

RBI Home Loan: महंगे होंगे होम लोन, पड़ेगा जेब पर असर

देश में महंगाई की मार हर कोई झेल रहा है और इसपर RBI ने एक और घोषणा कर दी है जिससे आम आदमी की जेब और ढीली होगी , जानिए क्या है पूरी खबर 
 | 

HR Breaking News, New Delhi, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) महंगाई से निपटने के लिए जल्द ही रेपो रेट बढ़ाने वाला है. अमेरिका के फेडरल रिजर्व समेत दुनिया के अन्य केंद्रीय बैंकों की राह पर चलते हुए भारतीय रिजर्व बैंक शुक्रवार को लगातार चौथी बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. आरबीआई ने महंगाई को काबू में करने के लिए रेपो रेट में मई से अबतक 1.40 प्रतिशत की वृद्धि की है. इस दौरान रेपो रेट चार प्रतिशत से बढ़कर 5.40 प्रतिशत पर पहुंच चुका है. मौद्रिक नीति समिति (MPC) 30 सितंबर को रेपो दर में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि का फैसला कर सकती है. ऐसा होने पर रेपो दर बढ़कर 5.90 प्रतिशत हो जाएगी. इससे लोन महंगा हो जाएगा और लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी.

इसी महीने होगी बढ़ोतरी 


आरबीआई के गवर्नर की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक बुधवार को शुरू होगी और दरों में परिवर्तन पर जो भी निर्णय होगा उसकी जानकारी शुक्रवार 30 सितंबर को दी जाएगी. बैंक ऑफ बड़ौदा में मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस ने कहा कि महंगाई सात प्रतिशत के लगभग बनी रहने वाली है और ऐसे में दरों में वृद्धि होना तय है. रेपो रेट में 0.25 से 0.35 फीसद की वृद्धि का मतलब है कि आरबीआई को यह भरोसा है कि महंगाई का सबसे खराब दौर बीत चुका है. वहीं विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में हाल के वाकियो को देखते हुए दरों में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि भी की जा सकती है.

Home Loan हो जायेगा महंगा 
आरबीआई का काम यह सुनिश्चित करना है कि खुदरा महंगाई चार प्रतिशत (दो प्रतिशत ऊपर या नीचे) पर बनी रहे. हाउसिंग डॉट कॉम के समूह मुख्य कार्यपालक अधिकारी ध्रुव अग्रवाल ने कहा कि ऊंची महंगाई आरबीआई के लिए चिंता का प्रमुख कारण है और दरों में वृद्धि के कारण बैंक अपने होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ाएंगे. हालांकि, हमारा मानना है कि इसका बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि संपत्ति की मांग बनी हुई है. बल्कि त्योहारों के दौरान तो मांग और बढ़ने वाली है.