home page

Railway News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 199 स्टेशनों पर मिलेगी ये हाईटेक सुविधाएं, चेक कर लें लिस्ट

देश की परिवहन सेवाओं को बेहतर करने के लिए केंद्र सरकार तेजी से काम कर रही है. देश में सड़क परिवहन को बेहतर करने के लिए 27 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं. वहीं, रेल परिवहन सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए 199 रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप किया जा रहा है. आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Railway News : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 199 स्टेशनों पर मिलेगी ये हाईटेक सुविधाएं, चेक कर लें लिस्ट

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। देश के मुख्य तीन रेलवे स्टेशन नई दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद के स्टेशनों के लिए 10,000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं. रेल परिवहन सेवाओं को बेहतर करने की दिशा में रेल मंत्रालय देश के 199 रेलवे स्टेशनों को नए सिरे से विकसित कर रहा है.

इन स्टेशनों में वैश्विक स्तर की सुविधाएं देने के लिए इन्हें रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट का हिस्सा बनाया गया है. इन सभी स्टेशनों की इमारत ढांचे, यात्री सेवाओं के साथ ही स्टेशन परिसर में वाहनों के आवागमन को लेकर सुधार करते हुए निर्माण कार्य किया जा रहा है.


केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश के 199 स्टेशनों का रिडेवलपमेंट किया जा रहा है. पहले चरण में उन स्टेशनों को शामिल किया गया है जहां सालाना 50 लाख का ट्रैफिक रहता है. जबकि, दूसरे चरण 10 लाख तक ट्रैफिक वाले स्टेशन को शामिल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसमें से 47 स्टेशनों के टेंडर निकाले जा चुके हैं, जबकि 32 स्टेशनों पर काम चालू हो चुका है.

Vande Bharat Train: बराबर पहुंचने वाला है वंदे भारत और बुलेट ट्रेन का पिक-अप, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड


रेलमंत्री ने कहा कि चाहे स्टेशन हो, ट्रेन हो, पैसेंजर एमेनिटीज हों, सेफ्टी हो, नई-नई टेक्नोलॉजी को लाना हो, सिस्टेमेटिक तरीके से रेलवे के डेवलपमेंट के लिए काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश के तीन जो सबसे बड़े स्टेशन हैं, नई दिल्ली, मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और अहमदाबाद स्टेशन के रिडेवलपमेंट लिए कैबिनेट ने 10,000 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं.


वंदे भारत एक्सप्रेस का नया वर्जन 30 सितंबर को चलेगा


रेल मंत्रालय ने सितंबर के पहले सप्ताह में हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के नए वर्जन का सफल ट्रायल किया गया था. अब यह ट्रेन 30 सितंबर 2022 गांधीनगर और मुंबई रूट पर दौड़ेगी.

Vande Bharat Train: बराबर पहुंचने वाला है वंदे भारत और बुलेट ट्रेन का पिक-अप, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और वह कालूपुर रेलवे स्टेशन तक यात्रा भी करेंगे. बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस का नया वर्जन केवल 52 सेकंड में 0 से बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ता है. यह ट्रेन अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की क्षमता से लैस है.