home page

Railway Rules: महिलाओं के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने नियमों में किया बदलाव

Indian Railways News: ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं (Train Rules for woman) के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं और महिला हैं तो रेलवे की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें महिलाओं को बड़ा फायदा मिलेगा. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं (Train Rules for woman) के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं और महिला हैं तो रेलवे की ओर से नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें महिलाओं को बड़ा फायदा मिलेगा. रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन्स समेत कई वर्ग के लिए नियम बनाए गए हैं. 


जारी किए दिशा निर्देश


महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराधों को रोकने के लिए रेलवे समय-समय पर नए नियम बनाता है. इंडियन रेलवे ने रेलवा सुक्षा बल के अधिकारियों से पिछले साल के दौरान महिलाओं के खिलाफ हुई अपराध की घटनाओं का डेटाबेस बनाने के दिशा निर्देश जारी किए हैं. 

Indian Railway - रेल यात्रियों की मौज, अब स्टेशन पर फ्री में उठाएं इस चीज का लुफ्त


महिला कोच पर रखी जाएगी कड़ी निगरानी


रेलवे अधिकारियों ने महिला कोच पर कड़ी नजर रखने के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही अन्य कोच में सफर कर रही महिलाओं की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा. संदिग्धों पर नजर खना और इसके साथ ही संवेदनशील स्थानों पर लगातार दौरा किया जाएगा.


बिना आईडी के नहीं मिलेगी परमिशन


ट्रेनों और रेलवे परिसर में बिना आईडेंटिफिकेशन के किसी भी कर्मचारी को जाने की परमिशन नहीं दी जानी चाहिए. इसके साथ ही मुफ्त वाईफाई इंटरनेट सेवाओं के जरिए पोर्न देखने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखने के आदेश दिए गए हैं. 

Indian Railway - रेल यात्रियों की मौज, अब स्टेशन पर फ्री में उठाएं इस चीज का लुफ्त


सीसीटीवी फीडिंग की होगी निगरानी


स्टेशनों के यार्ड या गड्ढों या आस-पास के रेलवे क्षेत्र को गैर जरूरी वनस्पतियों से साफ रखना चाहिए जो असामाजिक तत्वों के छिपने के लिए कवर प्रदान कर सकते हैं. इसके अलावा सीसीटीवी फीडिंग की हर समय कंट्रोल रूम में निगरानी रखी जानी चाहिए.