home page

Railway Station - रेलवे का बड़ा प्रोजक्ट, 19 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, देखे पूरी लिस्ट

रेलवे का एक बड़ा प्रोजक्ट समाने आया हैं। रेलवे अब 19 रेलवे स्टेशनों पर  विश्वस्तरीय सुविधाएं देगा। अधिक जानकारी के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
रेलवे का बड़ा प्रोजक्ट, 19 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं


HR Breaking News, Digital Desk - 
रेलवे बोर्ड अब बड़े स्टेशनों के साथ-साथ छोटे स्टेशनों का भी कालाकल्प करेगा। इसके लिए बोर्ड ने उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के आठ रेलवे स्टेशन को चिन्हित किया है। इनको कमलापति रेलवे स्टेशन की माफिक विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। इसके बाद इनका संचालन निजी हाथों में सौंपा जाएगा। इससे पहले रेलवे बोर्ड दस बड़े रेलवे स्टेशनों के रि डवलपमेंट की सूची जारी कर चुका है। सीधे तौर पर राजस्थान में 19 रेलवे स्टेशनों को कायाकल्प होगा।


दरअसल, एयरपार्ट की तरह रेलवे स्टेशनों को भी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर दिए जाएंगे। इनके संचालन की कमाल निजी हाथों में देने से पहले रेलवे इनपर विश्व स्तरीय सुविधाएं विकसित करेगा। करोड़ों रुपए खर्च करके उनका कायाकल्प करेगा। इसके लिए पहले रेलवे ने उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर, अजमेर, बीकानेर समेत बड़े रेलवे स्टेशनों का चयन किया था, उनपर जमीनी स्तर पर काम भी शुरू हो गया लेकिन अब छोटे स्टेशनों को भी इसमें शामिल कर लिया है। पुर्नविकास के लिए रेलवे ने जोन के ९ रेलवे स्टेशनों का चयन किया है। रेलवे अधिकारियों की माने तो, बोर्ड ने यात्रीभार को देखते हुए स्टेशनों का चयन किया है। जल्द ही इनका खाका तैयार किया जाएगा फिर आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।


यह सुविधाएं होगी विकसित-
पता चला कि इन स्टेशनों की भव्य इमारत बनेगी। पार्किंगए कैफेटेरिया, लिफ्ट, एस्केलेटर समेत सभी सुविधाएं मिलेगी। साथ ही वीआइपी लाउन्ज भी बनेंगे। जिसमें यात्रियों को होटल की तरह सुविधाएं मिलेगी। साथ ही यहां भव्य शेड,अलग अलग प्रवेश.निकास के अलग.अलग गेट, एक्सेस कंट्रोल, बैगेज स्कैनर आदि भी होंगे।