home page

Relationship Tips इस 5 वजह से मर्द अपनी गर्लफ्रैंड से कर लेता है Breakup, बिखर जाता है रिश्ता

ब्रेकअप नाम आने अक्सर सुना होगा जोकि छोटी छोटी बातों को अक्सर Boyfriend और गर्लफ्रैंड में हो ही जाता है । ऐसे में आज हम आपको उन पांच बातों के बारे में बताने जा रहे है जिन कारणों से अक्सर रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है या यूं कहें कि इन्हीं पांच कारणों की वजह से मर्द अपनी गर्लफ्रैंड को छोड़ देते है। 
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, ब्रेकअप की वजह क्या होती है? इसके लिए तो दुनिया भर में कई रिसर्च हो चुकी हैं और कई साइकोलॉजिस्ट अपने विचार व्यक्त कर चुके हैं। ब्रेकअप को लेकर दुनिया भर में कई धारणाएं देखने को मिलेंगी, लेकिन इनमें से एक जो कॉमन है वो ये कि ब्रेकअप के बाद लगभग 95% लोग दुखी ही होते हैं। भारत में तो पहले जहां जगजीत सिंह, सोनू निगम के दुख भरे गाने सुने जाते थे वहीं अब अरिजीत सिंह के गानों पर दुख मनाया जाता है। पर दुख तो सेम टू सेम ही रहता है। 


अधिकतर ये देखा जाता है कि लड़कियां ब्रेकअप करती हैं पर ऐसा नहीं है। पुरुष और महिलाएं दोनों ही इसके लिए रिस्पॉन्सिबल हो सकते हैं। अगर पुरुषों की बात की जाए तो उनका रिलेशनशिप से अलग होने के कई कारण हो सकते हैं। 

हमने इसके बारे में जानने के लिए फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। उन्होंने कुछ खास कारण बताए जिनकी वजह से पुरुषों को रिलेशनशिप अच्छी नहीं लगती है। 


रिलेशनशिप की शुरुआत में आपका व्यक्तित्व सामने नहीं आया था
कई बार लोग रिलेशनशिप की शुरुआत में हमेशा कुछ ना कुछ दिखावा करने की कोशिश करते हैं। पुरुष भी अपने पार्टनर को उस दिखावे के भरोसे में ही जज करते हैं। कई बार सिर्फ कुछ टेक्स्ट मैसेज, सोशल मीडिया पोस्ट आदि के भरोसे ही रिलेशनशिप शुरू हो जाती है और ऐसे में रिलेशनशिप के कुछ वक्त बाद ये अझेल लगने लगती है। 
ऐसे मामलों में अधिकतर पुरुष शुरुआती 6 महीने में ही रिश्ते को खत्म कर देते हैं। कई बार तो ये 3 महीने भी नहीं चल पाता है। 

रिलेशनशिप में जुड़ाव को मजबूत करने की कोशिश नहीं की
पुरुष और महिलाएं दोनों के लिए ही इमोशनल कनेक्शन जरूरी होता है। कई लोग अपने रिश्ते की शुरुआत ही उसे भरोसे करते हैं, लेकिन समय के साथ जब ये जुड़ाव खत्म होने लगता है तो रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाता। कई रिश्ते तो सिर्फ चैटिंग फेज में ही खत्म हो जाते हैं। ऐसा नहीं है कि आप इंटरेस्टिंग नहीं हैं, लेकिन वो भावनात्मक जुड़ाव बनाना और हर रिश्ते पर मेहनत करना दोनों का ही काम होता है। 

उनकी जिंदगी में ज्यादा अटेंशन की जरूरत है
पुरुष अक्सर तब ब्रेकअप करते हैं जब उनकी जिंदगी में कोई बड़ा बदलाव आता है और ज्यादा अटेंशन की जरूरत पड़ती है। जैसे वो शहर बदल रहे हैं, उनके परिवार में कोई बीमार है, उन्होंने नया करियर चुना है आदि। ऐसे में वो रिलेशनशिप की डिमांड्स पूरी नहीं कर पाते हैं और हमारा अटेंशन भी उन्हें नहीं मिल पाता है। ऐसे में वो अपनी गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बारे में सोच लेते हैं। ये आपकी गलती नहीं होती बल्कि ये हालात की गलती होती है। 


आपकी वजह से उनकी जिंदगी में काफी हलचल हो रही है 
एक रिश्ते में थोड़ी अटेंशन की जरूरत होती है, लेकिन कुछ लड़कियां अपने ब्वॉयफ्रेंड से हर वक्त अटेंशन मांगती हैं। नहीं नहीं मुझे गलत नहीं समझें बल्कि ऐसा कई लड़के भी करते हैं। पर पुरुष अधिकतर किसी ऐसे बंधन को तोड़ने की कोशिश करते हैं जिसमें उन्हें बहुत ही बंधा हुआ महसूस हो रहा हो। अगर रिलेशनशिप की वजह से उनकी लाइफ इम्पैक्ट हो रही है तो ये गलत होगा। बहुत ज्यादा पजेसिवनेस, बहुत ज्यादा जलन, बहुत ज्यादा अटेंशन मांगना आदि आदतें उन्हें रिश्ता खत्म करने पर मजबूर करती हैं।  


आप बहुत ज्यादा निराशावादी हैं 
ये किसी के साथ भी हो सकता है कि अगर आप हर मौके पर निगेटिव बातें करें या फिर उनकी हर बात को नकार दें और हमेशा दुखी ही महसूस करें तो वो इंसान आपके आस-पास नहीं रहेगा। ऐसे में कई बार पुरुष ये सोचते हैं कि वो रिश्ते को खत्म ही कर दें। हर वक्त मूडी रहने वाली लड़कियों से पुरुष अधिकतर दूरी बनाने की कोशिश करते हैं।  (मूड स्विंग्स से ऐसे बचें)


प्लेसहोल्डर जैसी स्थिति पैदा हो जाए तो पुरुष खत्म करते हैं रिश्ता 
प्लेसहोल्डर का मतलब ये होता है कि किसी रिलेशनशिप में एक इंसान ज्यादा सीरियस है और दूसरा नहीं, तब ये प्लेसहोल्डर स्थिति बनती है। इस मामले में अगर पुरुष अपने रिश्ते में कम डेडिकेटेड हुआ तो रिश्ते में वो हमेशा प्रैक्टिकल कारण बताएगा और ऐसे में रिश्ते में कहीं न कहीं खालीपन आ जाता है।  


रिश्ते में अच्छे से ज्यादा बुरा हो रहा है 
हर वक्त लड़ाई, हर वक्त गुस्सा, हर वक्त परेशानी अगर किसी भी रिश्ते में होती तो ये हमेशा खत्म ही होगा। अधिकतर पुरुष ये मानते हैं कि ऐसे में रिश्ता खत्म करना ही सही है।  

आपको ये समझना होगा कि हमेशा कोई भी रिश्ता अच्छा हो या फिर बुरा वो किसी कारण से ही खत्म होता है। अपनी परेशानी और सिर्फ अपने बारे में सोचने की जगह हमें बाकी चीज़ों के बारे में भी सोचना चाहिए।  


अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।