home page

Relationship Tips: ये बातें जीवन में अकेलेपन का बन जाती है कारण, पार्टनर भी छोड़ देता है साथ

यहां हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी भी व्यक्ति को अकेलेपन का शिकार बना सकती हैं. यहां तक की इनकी वजह से किसी का पार्टनर तक उन्हें अकेला छोड़ सकता है. आइए जानते है वे कि आखिर वे कौन सी बातें है.
 
 | 
ये बातें जीवन में अकेलेपन का बन जाती है कारण, पार्टनर भी छोड़ देता है साथ

HR Breaking News, Digital Desk- ये बात सच है कभी-कभी हमारे मुंह से निकली हुई एक बात हमें अपनों या दूसरों से बहुत दूर कर सकती है. इसलिए कहा जाता है कि हमेशा सोच समझकर बोलना चाहिए. बुरे व्यवहार कुछ लोगों की आदत होती है और इसी कारण वे एक समय पर जीवन में अकेले तक पड़ जाते हैं. ऐसे लोगों के दोस्त कई हो सकते हैं, लेकिन फिर भी वे अक्सर अकेले ही होते हैं.

रिलेशनशिप को लेकर भी कुछ ऐसा ही है. जीवनभर पार्टनर का साथ चाहिए,तो इसके लिए व्यवहार के साथ-साथ बोली जाने वाली बातों का भी खास ध्यान रखना जरूरी है. यहां हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी भी व्यक्ति को अकेलेपन का शिकार बना सकती हैं. यहां तक की इनकी वजह से किसी का पार्टनर तक उन्हें अकेला छोड़ सकता है. जानें इनके बारे में.

रिलेशनशिप में इन बातों या तरीकों को अपनाने से बचें-


1. दूसरों पर दोष डालना-

कुछ लोगों को आदत होती है कि वे किसी भी सिचुएशन में दूसरों पर दोष डालने के लिए तैयार रहते हैं. रिलेशनशिप में पार्टनर पर दोष डालना आपको भारी पड़ सकता है. आपकी ये आदत आपके प्रति पार्टनर को नेगेटिव बनाने लगती है और एक समय पर रिश्ते टूटने की कगार पर आ जाता है. खुद को हमेशा सही मानना और बहस में जीतने का रवैया नेगेटिव साबित हो सकता है.

2. ऐसी बात न बोलें-

कई बार लोग रिलेशनशिप में ऐसी बातें बोलते हैं, जो उन्हें आगे चलकर भारी पड़ती है. कूल या स्मार्ट बनने के चक्कर में वे पार्टनर के आगे बोल देते हैं कि वह सिंगल भी रह सकते हैं या चीट भी कर सकते हैं. आपके मुंह से ऐसी बातें सुनकर पार्टनर आपके लिए नेगेटिव हो सकता है. इस तरह की बातें पार्टनर की नजर में आपकी इमेज खराब कर सकती है. अकेलेपन का शिकार नहीं बनना चाहते हैं, तो ऐसी बात को बोलने से बचें.

3. कमियां निकालना-

कुछ लोग रिश्ते में खुद को इतना स्मार्ट समझते हैं कि वे पार्टनर या जीवनसाथी की हर समय कमियां निकालते रहते हैं. उनके मुंह से ऐसी बातें निकलती हैं, जो सामने वाले के आत्म सम्मान को ठेस पहुंचाने का काम करती है. रिश्ते में एक समय ऐसा आता है, जब पार्टनर इस रवैये से तंग आ जाता है और अलग होने का मन बना लेता है. डोमिनेट होने के बजाय चीजों पर ओवररिएक्टकरने से बचें.