home page

SBI खाताधारक पुराने खाते को ट्रांसफर कराकर फ्री में पाएं लाखों का फायदा

एसबीआई खाताधारकों के लिए काम की खबर। दरअसल एसबीआई खाताधारक पुराने खाते को ट्रांसफर कराकर फ्री में पा सकते है लाखों के फायदे। आइए नीचे खबर में जानते है आखिर कैसे उठा सकते है ये फायदे। 

 | 
SBI खाताधारक पुराने खाते को ट्रांसफर कराकर फ्री में पाएं लाखों का फायदा

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपके पास कोई ऐसा बैंक खाता हैं। जिस खाते को आपने खुलवा लिया है। लेकिन उस खाते का अधिक इस्तेमाल नहीं करते है, तो फिर आपका उस पुराने खाते को आप स्विच करवा सकते हैं। अगर आप अपने पुराने खाते को स्विच करवाते हैं, तो फिर आपको कई तरह के लाभ का फायदा मिलता हैं। आप अपने बंद पड़े खाते को जनधन योजना के तहत ला सकते हैं और आप अपने खाते को जनधन खाता बना सकते हैं। जिसके बाद आपको कई तरह का फायदा मिलने लगेगा, साथ ही आपका बैंक खाता कभी बंद भी नहीं होगा, तो फिर चलिए जानते हैं इसके बारे में सारी डिटेल।

किस तरह के मिलेंगे फायदे जनधन खाता होने से-


प्रधानमंत्री जनधन योजना का मुख्य लक्ष्य भारत में हर किसी तक बैकिंग की सुविधाओं को उपलब्ध कराना हैं। इस स्कीम के तहत व्यक्ति जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट खुलवा सकता है यानी इस खाते में आपको मिनिमम राशि रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इस खाते में आपको 5 हजार रूपये के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा भी सुविधा मिलती है। इसमें ग्राहकों को क्रेडिट एक्सेस, रेमिटेंस सुविधा के साथ-साथ खाताधारक के जो परिवार है उनको 1 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है। इसके लिए आपका प्रीमियम नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) देता हैं। इसमें आपको कोई प्रीमियम नहीं भरना होता है।

मुफ्त डेबिट कार्ड भी मिलता है-


इतना ही नहीं इसके और भी बहुत सारे लाभ भी हैं। इस पर 30 हजार रूपये तक का लाइफ इंश्योरेंस कवरेज भी मिलता है। यह जो जनधन खाता है इस खाते को 10 वर्ष से अधिक आयु का नाबालिग भी इस खाते को खुलवा सकते है। इस खाते एक फायदा ये भी है कि इस खाते के माध्यम से आप लोन भी ले सकते है, इसके लिए कोई भी अलग से शर्तें लागू नहीं होती हैं। इसके लिए आपको मांगे गए डाक्यूमेंट्स को जमा करना होगा। इतना ही नहीं आपको इस अकाउंट के साथ मुफ्त में डेबिट कार्ड भी मिलता है।

कैसे बनवा सकते है नॉर्मल खाते को जनधन खाते में-


अगर आपके पास नॉर्मल खाता है, तो फिर आप उस नॉर्मल खाते को जनधन खाते में बदलवा सकते हैं। इसको बदलवाने के लिए आपको बैंक ब्रांच पर जाना होगा। बैंक में आपको इससे संबंधित फॉर्म को भरना होगा। फिर आपको आपने खाते के लिए रूप कार्ड के लिए एक आवेदन देना होगा। यह जो रूपे कार्ड के लिए आप आवेदन दे रहे है। ये कार्ड आपको मुफ्त में मिलेगा। इस आवेदन को जमा करने के बाद इसकी प्रोसेस होगी। जब प्रोसेस पूरी हो जाएगी। फिर उसके बाद आपको खाता जन धन खाते में कन्वर्ट हो जायेगा और आपको जन धन खाते में मिलने वाले सारे फायदे मिलने लगेंगे।