home page

सेक्शन-7ए रजिस्ट्री मामला : रजिस्ट्री करने में कोताही बरतने वाले क्लर्कों और सहायक क्लर्कों का होगा ट्रांस्फर, सभी डीसी को पत्र जारी कर 15 दिन में मांगी रिपोर्ट

Haryana News. सेक्शन-7ए के तहत रजिस्ट्रियां करने में कोताही बरतने के आरोपी रजिस्ट्री क्लर्क और सहायक रजिस्ट्री क्लर्क के तुरंत प्रभाव से तबादले होंगे। यानी उन्हें तहसीलों से बदल दिया जाएगा।

 | 

यही नहीं सभी डीसी से इस संदर्भ में 15 दिन में एक्शन टेकन रिपोर्ट भी मांगी गई है। कई तहसीलों में कार्यरत रजिस्ट्री क्लर्क और सहायक रजिस्ट्री क्लर्कों पर आरोप है कि इन्होंने तीन अप्रैल 2017 से 13 अगस्त 2021 तक हुई रजिस्ट्री के दौरान कोताही बरती है।

राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने सभी डीसी को पत्र लिखा है, इसके जरिए कहा गया है कि रजिस्ट्री में नियमों की अवहेलना करने वाले जो भी ऐसे रजिस्ट्री क्लर्क या सहायक रजिस्ट्री क्लर्क हैं, उनको तुरंत प्रभाव से बदल दिया जाए।

 

हरियाणा में फैमिली आईडी से जुड़ेगा राजस्व रिकार्ड, जमाबंदी का नया फार्मेट तैयार

यही नहीं 15 दिनों में सभी डीसी से एक्शन टेकन रिपोर्ट भी तलब की गई है। नियमों की अवहेलना करने के आरोप में संबंधित रजिस्ट्री क्लर्क और सहायक रजिस्ट्री क्लर्कों पर भी अंडर रूल-7 के तहत कार्रवाई होगी, लेकिन इससे पहले आरोपी क्लर्कों से जवाबतलबी होगी।

उनके जवाब आने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश सरकार ने चार साल में हुई रजिस्ट्रियों की जांच कराई थी। इसके बाद करीब 58 हजार रजिस्ट्रियों में गड़बड़ी की संभावना जताई गई है।

पशुओं के लिए चारा लेने गई पुत्रवधु लापता, केस दर्ज


चार डिवीजन की रिपोर्ट पर भी नजर
राजस्व विभाग की नजर अब रोहतक, अम्बाला, हिसार और फरीदाबाद डिवीजन पर है। इनके लिए जवाबतलबी की रिपोर्ट तैयार हो चुकी है, किसी भी समय विभाग इन डिवीजनों के आरोपी कर्मियों व अधिकारियों से भी जवाबतलबी कर सकता है। यह आंकड़ा 28 हजार से अधिक है।

खेत में हरा चारा लेने गए किसान की गोलियां मारकर हत्या
दो डिवीजनों के जवाब का इंतजार
अब तक राजस्व विभाग द्वारा करनाल और गुड़गांव डिवीजन के करीब 30 हजार कर्मियों व अधिकारियों से जवाबतलबी की जा चुकी है। इनके जवाब का इंतजार है, दूसरी ओर पटवारियों से भी जवाब मांगा गया है। हालांकि पटवारियों ने 17 और 18 फरवरी को धरने-प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

 

जिन रजिस्ट्री क्लर्क और सहायक क्लर्कों ने कोताही बरती है, उनसे पहले जवाब मांगा जाएगा। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी, यही नहीं आरोपी क्लर्कों व सहायक क्लर्कों के तबादले करने के निर्देश भी सभी डीसी को दिए गए हैं।
-पीके दास, अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजस्व विभाग, हरियाणा।