home page

हरियाणा में छात्रों को हर महीने मिलेगी स्कालरशिप, पास करना होगा ये एग्जाम

हरियाणा में छात्रों को अब हर महीने स्कालरशिप मिलेगी। इसके लिए एससीईआरटी की ओर से एक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को ही ये स्कालरशिप दी जाएगी। कैसे और कब मिलेगी स्कालरशिप इस खबर को पढ़ें और समझें।
 | 

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कालरशिप (एनएमएमएस) 2021-22 की परीक्षा 20 मार्च को आयोजित की जाएगी। इसको लेकर परिषद ने प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को ईमेल के माध्यम से पत्र भेजकर सूचित कर दिया है। डीईओ ने जिलेभर के संबंधित सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में परिषद के आदेश भेज दिए है।


जिला विज्ञान विशेषज्ञ डीएसएस सुरेंद्र सिंह ने बताया कि कोई भी विद्यार्थी रुपयों की कमी के कारण अपनी शिक्षा बीच में न छोड़े। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वावधान में एससीईआरटी गुरुग्राम की ओर से प्रतिवर्ष आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कालरशिप परीक्षा आयोजित की जाती है।

ये भी पढ़ें........

Weather Update: पहाड़ों में बर्फबारी से हरियाणा में मौसम ने ली करवट, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम


जिसमें पास होने वाले विद्यार्थियों को विभाग की ओर से एक हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृति नौवीं से 12वीं कक्षा तक के लिए दी जाती है। विभाग की ओर से परीक्षा में बैठने के लिए 10 फरवरी से एनएमएमएस का आनलाइन पोर्टल खोल दिया जाएगा। जिसमें विद्यार्थी दो मार्च तक अपना आनलाइन आवेदन कर सकता है। जिसके बाद दस्तावेजों की पुष्टि होने के बाद 20 मार्च रविवार को जिला स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।


पास करने छात्रों को मिलेगी एक हजार रुपये प्रतिमाह छात्रवृति

डीएसएस सुरेंद्र सिंह ने बताया कि परीक्षा में सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल से सातवीं कक्षा पास करने वाले और वर्तमान में उन्हीं स्कूल में आठवीं कक्षा करने वाले विद्यार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे। वहीं आवेदन करने वाले विद्यार्थी के माता-पिता की वार्षिक आय 1.50 लाख से कम होनी अनिवार्य है।

परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की ओर से एक हजार रुपये प्रतिमाह की छात्रवृति दी जाएगी। यह छात्रवृति नौवीं से 12वीं कक्षा तक दी जाएगी यानी चार वर्ष में शिक्षा प्राप्त करने के लिए विभाग एक विद्यार्थी को 48 हजार रुपये छात्रवृति के रूप में देगा।


ये छात्र ही कर सकेंगे आवेदन

कुरुक्षेत्र के जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल से सातवीं कक्षा पास करने वाले विद्यार्थी ही एनएमएमएस की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। आनलाइन आवेदन 10 फरवरी से शुरू हो रहे है और दो मार्च तक विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद 20 मार्च रविवार को परीक्षा ली जाएगी।