home page

Success Tips in Hindi: युवाओं के करियर और पढ़ाई के लिए खतरनाक है ये 8 आदतें, आज ही कर लें सुधार

करियर हो या पढ़ाई, जीवन में हर जगह सफलता पाने के लिए फोकस जरूरी होता है। हालांकि हमारी कई ऐसी आदतें होती हैं, जो फोकस करने में हमारे लिए सबसे बड़ी रूकावट होती है। इन आदतों को हम जितना जल्‍दी खत्‍म कर सकते है उतना ही हमारे लिए बेहतर होगा। 

 | 
युवाओं के करियर और पढ़ाई के लिए खतरनाक है ये 8 आदतें, आज ही कर लें सुधार 

HR Breaking News, Digital Desk-  करियर हो या फिर पढ़ाई, सफलता पाने के लिए फोकस करना जरूरी होता है। जिस तरह मोबाइल फोन में यूजर्स का ध्यान भटकने से रोकने के लिए फोकस मोड फीचर का इस्तेमाल किया जाता है, उसी तरह करियर और पढ़ाई में भी ‘फोकस मोड’ में रहने पर ही सफलता मिलती है। ध्यान केंद्रित होने के बाद चीजें आसान हो जाती हैं। कठिन से कठिन काम भी आसान लगने लगते है।

वहीं, फोकस के बिना, असहज होना, चिड़चिड़ापन के साथ काम में मन नहीं लगता है। फोकस हासिल करना इतना आसान भी नहीं होता, इसके लिए लगातार अभ्यास करना पड़ता है। हालांकि कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो फोकस हासिल करने में सबस बड़ी बाधा होती हैं। यहां बताई जा रही ये 8 आदतों का फोकस बिगाड़ने में सबसे अहम रोल होता है।


ये 8 आदतें बिगाड़ती हैं फोकस-

1. अगर आप हर वक्त अपने मोबाइल और इंटरनेट से चिपके रहते हैं, तो समझ लीजिए कि आप फोकस मोड में नहीं हैं। ऐसे लोगों में हर 5 मिनट में अपने स्मार्टफोन को लगातार चेक करते रहने की गलत आदत होती है, जो समय बर्बाद करती है।


2. अगर आपमें भी ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत है तो आप लंबे समय तक फोकस मोड में नहीं रह सकते। क्‍योंकि खाना नहीं खाने से ब्रेन को ग्‍लूकोज नहीं मिलता और इसकी कमी में ब्रेन अच्छी स्थिति में काम नहीं करता है।


3. क्या आप भी जंक फूड का खूब सेवन करते हैं? अगर हां तो जान लें- ज्‍यादातर जंक फूड बासी और बहुत ज्‍यादा तला हुआ होता है, जो आपको सुस्‍त, बीमार कर सकता है। जिससे फोकस कम हो जाता है।


4. अगर आप अति उत्साही लोगों में से एक हैं तो जान लें कि ये आदत आपको खुशी देने वाली चीज के अलावा किसी और चीज पर फोकस नहीं करने देगा। जीवन में उत्साहित होना जरूरी है, लेकिन अति-उत्साह ठीक नहीं।


5. अगर आप रिश्‍ते व मित्रता निभाने में अपना ज्‍यादातर समय गंवाते हैं तो जान लें कि बहुत अधिक मेल जोल होने से भी फोकस खत्म होता है। ध्यान रखें, कैजुअल फ्रेंड्स की लंबी सूची है तो इनमें से ज्यादातर आपको गुमराह करने वाले हो सकते हैं।


6. किसी के प्रति संदेह या ईर्ष्या की भावना से फोकस काफी कम होता है. ऐसा तब होता है जब आप केवल दूसरों की सफलता और उसमें भाग्य की भूमिका के बारे में सोचते रहते हैं. इसलिए हमेशा पॉजिटिव सोचें. सबके प्रति अच्छी भावना रखें और किसी और से अपनी तुलना करना बंद कर दें.


7. मल्टी-टास्किंग भी फोकस को करियर में फोकस को बुरी तरह प्रभावित करता है। मल्टी टास्क शुरू करने पर किसी एक काम में फोकस नहीं हो पाता, जिससे कार्य दक्षता खत्‍म हो जाती है।


8. माना जाता है कि सफलता की भावना फोकस बढ़ाती है। लेकिन सफलता के बारे में ज्‍यादा सोचने से न तो आप ध्यान केंद्रित कर सकते है और न ही आप सफल हो सकते हैं।  इसलिए अपने ‘कर्म’ पर फोकस करें।