home page

Sukanya Samriddhi Yojana - अब बैंक जाने का झंझट खत्म, घर बैठे मिलेगी ये सुविधा

छोटी बचत योजनाओं के कस्‍टमर्स के लिए एक ऐसी खास सुविधा की शुरुआत की गई है, जिसके चलते अब उन्हें बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पोस्‍ट ऑफिस स्‍माल सेविंग स्‍कीम (Post Office Saving Schemes) के आकाउंट होल्‍डर्स कहीं से भी अपने अकाउंट की पूरी जानकारी ले सकते हैं।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) के कस्‍टमर्स के लिए एक ऐसी खास सुविधा की शुरुआत की गई है, जिसकी मदद से पोस्‍ट ऑफिस स्‍माल सेविंग स्‍कीम (Post Office Saving Schemes) के आकाउंट होल्‍डर्स कहीं से भी अपने अकाउंट की पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सर्विस एक्टिव करने की आवश्‍यकता नहीं होगी, क्‍योंकि छोटी बचत योजनाओं के ई-पासबुक फीचर को लॉन्‍च किया गया है।

 

 

ई-पासबु‍क फीचर की मदद से कोई भी छोटी बचत योजनाओं के तहत अकाउंट होल्‍डर अपने बैलेंस की जांच कुछ ही मिनटों में कर सकता है। डाक विभाग की ओर से जारी 12 अक्टूबर, 2022 को नोटिफिकेशन में कहा गया कि लोगों को सरल सुविधा देने और प्रॉसेस को आसान बनाने के लिए इस सुविधा को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

नोटिफिकेशन के अनुसार, कोई भी कस्‍टमर्स PPF, सुकन्‍या समृद्धि योजना जैसी छोटी बचत योजनाओं के तहत अपने खाते की पूरी डिटेल कभी भी और कहीं से भी ले सकते हैं। यह काम e-passbook सुविधा के तहत किया जा सकता है। e-passbook की सुविधा को एक्‍सेस करने के लिए आपके पास खाते से जुड़ा हुआ रजिस्‍टर्ड नंबर होना चाहिए। इस सुविधा के लिए किसी तरह का कोई चार्ज भी नहीं वसूल किया जाएगा।


e-passbook के तहत कौन-कौन सी सुविधाएं?

1. इस सुविधा की मदद से आप अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं।


2. मिनी स्‍टेटमेंट भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड होगा। मिनी स्‍टेटमेंट- सुकन्‍या समृद्धि योजना, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट और पीपीएफ योजनाओं के लिए उपलब्‍ध होंगे। आगे अन्‍य योजनाओं के लिए भी यह सुविधा दी जाएगी। मिनी स्‍टेटमेंट में पिछले 10 ट्रांजैक्‍शन होगा।


3. फुल स्‍टेटमेंट जारी करने की भी सुविधा है, जिसके तहत एक निर्धारित समय के दौरान स्‍टेटमेंट डाउनलोड की जा सकती है।

ई-पासबुक: पीपीएफ, सेविंग अकाउंट, सुकन्या समृद्धि अकाउंट का बैलेंस कैसे करें चेक-

1. सबसे पहले e-Passbook लिंक indiapost.gov.in या ippbonline.com पर जाएं।
2. अब मोबाइल नंबर, कैप्‍चा कोड भरकर के लॉग इन करें और ओटीपी दर्ज करें।
3. इसके बाद, यहां पर दिए गए ई-पासबुक वाले विकल्‍प का चयन करें।


4. अब आपको स्‍कीम टाइप, अकाउंट नंबर, रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्‍चा करके आगे बढ़े पर क्लिक करें और OTP दर्ज कर वेरिफाई करें।
5. इसके बाद आप, बैलेंस की जानकारी, मिनी स्‍टेटमेंट, फुल स्‍टेटमेंट का ऑप्‍शन चुन सकते हैं।


बता दें कि इस सुविधा का उपयोग करते वक्‍त अगर किसी तरह की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है या फिर मोबाइल नंबर एरर बता रहा है तो आप संबंधित पोस्‍ट ऑफ‍िस से संपर्क कर इसे ठीक करा सकते हैं।