home page

Traffic Rule : कभी नहीं कटेगा आपका चालान, बस कर लें ये काम

क्या आप भी चाहते है. की आपका कभी भी चालान (Challan)न कटे तो ये खबर आपके काम की है. यातायात का माहौल सुरक्षित बनाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. ताकी कोई भी यातायात के नियमों (traffic rules)का उलंघन न करे। आइए नीचे खबर में जानते है.पूरी डिटेल...
 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) Traffic Challan: सुरक्षित यातायात का माहौल बनाने के लिए केंद्र सरकार और तमाम राज्यों की सरकारें लगातार प्रयास कर रही हैं. यातायात से जुड़े तमाम नियम और कानून बनाए गए हैं, जिनका पालन करना कई मायनों में बहुत जरूरी है. यातायात के नियमों का पालन (Follow the rules)करने से ही सुरक्षित यातायात का माहौल बनता है, जो सभी के लिए जरूरी है. यातायात नियमों का पालन हो, इसके लिए तमाम कदम भी उठाए जा रहे हैं. सरकारों ने यातायात (government traffic)नियमों के उल्लंघन पर लगाए जाने वाला जुर्माना भी बढ़ दिया है।

ये भी जानिये :  ट्रैफिक कॉन्स्टेबल नहीं निकाल सकता आपकी गाड़ी से चाबी, जानिए अपने अधिकार

अगर कोई व्यक्ति यातायात नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो पुलिस द्वारा उसका भारी चालान काटा जा सकता है. इसके अलावा, यातायात नियमों के उल्लंघन के कई मामलों में जेल भी हो सकती है. आपको सभी यातायात नियमों का पालन करते हुए मोटर वाहन से सफर करना है." लेकिन, अब सवाल है कि आपको सभी यातायात नियमों के बारे में शायद ना पता हो तो क्या करें? 


यातायात के नियमों का पालन


ऐसे में आप कुछ बहुत जरूरी यातायात नियमों का तो कम से कम पालन कर ही सकते हैं, जैसे- बाइक से चल रहे हैं तो हेलमेट पहनें, गाड़ी से चल रहे हैं तो सीट बेल्ट जरूर पहनें, ड्रिंक एंड ड्राइव ना करें, ओवरस्पीडिंग ना करें, रेड लाइट जंप ना करें, ओवरलोडिंग ना करें, गलत दिशा में वाहन न चलाएं. इसके अलावा, अपने वाहन से जुड़े सभी वैध दस्तावेज अपने साथ रखें. वैध ड्राइविंग लाइसेंस अपने साथ रखें।


वाहन से जुड़े दस्तावेज 

ये भी जानिए : NH-48 अब दिल्ली की तरह NCR के इस हाइवे पर भी स्पीड लिमिट होगी लागू, जानिए ट्रैफिक पुलिस का प्लान


अगर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन से जुड़े दस्तावेज की हार्ड कॉपी अपने साथ नहीं रख सकते हैं तो उन्हें डिजीलॉकर में अपलोड करें. डिजीलॉकर एक सरकारी मोबाइल ऐप है, जहां आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं. फिर, अगर कोई पुलिसकर्मी आपको सफर के दौरान रोके तो आप उन्हें डिजीलॉकर में अपलोड किए हुए दस्तावेज दिखा सकते हैं।