home page

Train Confirm Ticket अब यात्रियों को बिना आधार कार्ड के मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए रेलवे का नया प्लान

Railway Ticket: इंडियन रेलवे की ओर से यात्रियों को बड़ी सौगात देते हुए ट्रेन के कंफर्म टिकट (confirmed train tickets) को लेकर नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। जिसके बाद अब यात्रियों को ट्रेन में बिना आधार कार्ड (aadhar card) के आसानी से अपना टिकट कंफर्म करवा सकते है। आइए नीचे खबर में जानते है रेलवे का नया प्लान (railway ka nya plan)
 
 | 
Train Confirm Ticket अब यात्रियों को बिना आधार कार्ड के मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए रेलवे का नया प्लान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,Ticket Booking Rules: भारतीय रेलवे (Indian Railway) हर दिन करोड़ों लोगों को अपनी सेवा देता है. इसे देश के आम लोगों की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुए यात्री महीनों पहले ही रिजर्वेशन (Reservation) करा लेते हैं. ऐसा करने के बाद भी कई बार रेलवे कंफर्म टिकट (Rail Confirm Ticket) नहीं मिलता है. इसके बड़ा कारण है कालाबजारी. रेलवे दलालों और टिकट की कालाबाजारी पर लगाम लगाने की तैयारी में है. रेलवे यह कोशिश कर रहा है टिकट की कालाबाजारी को रोक सके जिससे लोगों को आसानी से टिकट मिल सकें. इसे रोकने के लिए रेलवे ने दलालों को रोकने के लिए कुछ बड़े कदम उठाने का फैसला किया है.

 

रेलवे आजकल उन लोगों पर नजर बनाए हुए हैं तो हर दिन बड़ी संख्या में रेलवे टिकट की बुकिंग करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब रेलवे टिकट की कालाबाजारी को रोकने के लिए अब यात्रियों के बुकिंग डिटेल (Booking Details) को कॉल के जरिए कंफर्म करने की तैयारी में हैं. इसके जरिए रेलवे यात्रियों से सफर की डेट, यात्रा की शुरुआत और गंतव्य स्थान की डिटेल्स आदि सभी जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा. इस काम के लिए RPF (Railway Police Force) और लोकल पुलिस भी साथ मिलकर काम करेंगा. इस योजना के जरिए बिहार, हरियाणा, दिल्ली आदि राज्यों पर रेलवे का ज्यादा फोकस रहेगा.

 

आईआरसीटीसी ने आधार लिंक अकाउंट के नियमों में किया बदलाव
हाल ही में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation Limited) ने रेलवे टिकट की बुकिंग में बड़ा बदलाव किया है. अब बिना आधार लिंक आईआरसीटीसी अकाउंट के जरिए आप 6 के बजाय 12 टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. वहीं अब आधार लिंक आईआरसीटीसी अकाउंट (IRCTC Account) के जरिए आप महीने में 12 के बजाय 24 टिकट की बुकिंग कर सकेंगे. ऐसे में जिन लोगों को रेगुलर ट्रैवल करना होता है वह आसानी से अब ज्यादा टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी अकाउंट  को आधार से लिंक करने का तरीका-
1. इसके लिए सबसे पहले आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट http://irctc.co.in  पर विजिट करें.
2. इसके बाद आप अपने अकाउंट को लॉगिन करें.
3. आगे My Account ऑप्शन Link your Aadhaar पर क्लिक करें.
4. इसके बाज आप आधार से जुड़ी जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर आदि को दर्ज करें. इसके बाद Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें.
5. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number) पर एक ओटीपी (OTP) आएगा जिसे दर्ज करें.
6. इस ओटीपी को दर्ज करते ही आपका आधार IRCTC अकाउंट से लिंक हो जाएगा.