home page

Vande Bharat Train: आज से दौड़ेगी देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन, जानिए किराया, टाइमिंग, फैसिलिटी

New Vande Bharat Train: देश को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज शुक्रवार को नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) का उद्घाटन करेंगे। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकरी। 
 
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज शुक्रवार को नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) का उद्घाटन करेंगे और वे इसमें गांधीनगर से गुजरात के कालूपुर तक करीब आधे घंटे का सफर भी करेंगे. पीएम मोदी (PM Modi) ने वंदे भारत (Vande Bharat Train) का उद्घाटन तब किया था जब इसे पहली बार 2019 में दिल्ली में लॉन्च किया गया था.

तब, हालांकि, उन्होंने इस पर सवारी नहीं की थी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा है कि लोकप्रिय स्मार्टफोन की तरह, वंदे भारत प्रत्येक श्रृंखला के उत्पादन के साथ अपग्रेडेड और एक नए "संस्करण" के साथ आएगी, भले ही नाम वही रहेगा. देश की यह तीसरी 'वंदे भारत' ट्रेन गुजरात के गांधीनगर से महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल के बीच चलेगी. यह कुल 500 किलोमीटर की दूरी 6.30 घंटे में तय करेगी.

Vande Bharat Train: बराबर पहुंचने वाला है वंदे भारत और बुलेट ट्रेन का पिक-अप, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड


क्या होगी ट्रेन की टाइमिंग


वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल (Vande Bharat Express Mumbai Central) से सुबह 6:10 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 12:30 बजे गांधीनगर राजधानी पहुंचेगी. ट्रेन सूरत में सुबह 8:50 बजे, वडोदरा में 10:20 बजे और अहमदाबाद में 11:35 बजे रुकेगी. वापसी की यात्रा में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) गांधीनगर राजधानी से दोपहर 2:05 बजे प्रस्थान करेगी और रात 8:35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी. यह अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर दोपहर 2:40 बजे, वडोदरा में शाम 4 बजे और सूरत में शाम 5:40 बजे रुकेगी. बता दें कि गांधीनगर-अहमदाबाद-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी.


क्या होगी इसकी खासियत


गांधीनगर कैपिटल से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) में 16 कोच होंगे. वंदे भारत एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. यह सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन वाली ट्रेन है. इसमें अलग इंजन नहीं है. इसमें स्वचालित दरवाजे और वातानुकूलित चेयर कार कोच और एक घूमने वाली कुर्सी है जो 180 डिग्री तक घूम सकती है.

Vande Bharat Train: बराबर पहुंचने वाला है वंदे भारत और बुलेट ट्रेन का पिक-अप, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

सबसे बड़ी बात की यह मेड इन इंडिया ट्रेन है. इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किमी प्रति घंटा हो सकती है, साथ ही यह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 52 सेकंड में हासिल कर सकती है. इसे टक्कर रोकने वाली 'कवच' तकनीक से लैस किया गया है. वहीं ट्रेन में दिव्यांगों के लिए विशेष टॉयलेट की व्यवस्था है.


क्या होगा किराया

  • चेयर कार का किराया (खानपान सहित)
  • मुंबई सेंट्रल से सूरत- 950 रुपये
  • मुंबई सेंट्रल से वडोदरा- 1230 रुपये
  • मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद- 1385 रुपये
  • एक्सक्यूटिव क्लास के लिए किराया (खानपान सहित)
  • मुंबई सेंट्रल से सूरत- 1665 रुपये
  • मुंबई सेंट्रल से वडोदरा- 2190 रुपये
  • मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद- 2505 रुपये