home page

Vastu Tips For Diwali : दिवाली पर घर में न रखें ये सामान, होगा बड़ा नुकसान

दिवाली के त्योहार में कुछ दिन ही बाकी है और सब जोरों-शोरों से तैयारी में जुटे हुए है। कुछ नया सामान खरीद रहे हैं तो कुछ पुराना बेच रहे हैं, इसी बीच कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिवाली का त्योहार इस बार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दिवाली के चलते ज्यादातर घरों में साफ सफाई और त्योहार को लेकर खरीदारी शुरू कर दी है. कोई अपने घरों में पुताई का काम करवा रहा है, तो कोई नए पर्दे खरीद रहा है. दिवाली पर नई चीजें घर में आती है और लोग अपने घरों को संवारते हैं.

 

 

ये भी पढें : इन लोगों को भूलकर भी न दें पैसा उधार, नहीं आएगा वापिस

वहीं, दिवाली पर नए सामान की खरीदारी करते समय वास्तु के अनुसार कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. वास्तु के अनुसार अपने घर में सामान को सेट करें ताकि घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. तो आइये जानते हैं दिवाली पर वास्तु के अनुसार कौन से उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.


मुख्य दरवाजे की करें सफाई


दिवाली के दिन घर की साफ सफाई के दौरान मेन गेट को साफ करना न भूलें. इसके अलावा मुख्य दरवाजे को अच्छी तरह से साफ करें और ध्यान रहे की आपके दरवाजे से किसी भी प्रकार की आवाज न आ रही हो. क्योंकि मुख्य दरवाजे से घर में नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. यदि आपके दरवाजे से आवाज आती है तो उसे जल्द ही ठीक करवाएं, क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. 

देव स्थान को रखें साफ


देव स्थान घर में सबसे अहम होता है. इसलिए इस स्थान को साफ सुथरा रखें. इसके अलावा यहां पर किसी भी प्रकार की कोई भी फालतू वस्तु न रखें. क्योंकि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसके अलावा घर के मंदिर को भी अच्छी तरह से साफ करके सजाएं और किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होनी चाहिए. 

ब्रह्म स्थान को रखें खाली


घर का ब्रह्म स्थान भी सबसे अहम हिस्सा होता है. यह स्थान घर के बीचो बीच होता है. इस स्थान को साफ रखना और खाली रखना बहुत जरूरी होता है. इस स्थान पर अगर किसी भी प्रकार का सोफा या फिर फर्नीचर रखा हुआ है तो उसे तुरंत हटा दें. 

ये भी पढें :  पत्नी करने लगे ऐसी बातें तो आपका बुरा वक्त शुरू

पुराने सामानों को हटाएं


दिवाली के पहले घर की साफ सफाई के दौरान कई प्रकार की फालतू या फिर बेकार वस्तुएं निकाल कर फेंक दें. इसके अलावा उन वस्तुओं को भी घर से हटा दें, जिसका लम्बे समय से कोई इस्तेमाल नहीं किया गया है. घर में पुराने खराब हो चुके फूल, कबाड़ का सामान,  रद्दी, पुराने जूते फेंक दें. ऐसा कहा जाता है कि घर में पुरानी बेकार पड़ी चीजों से नकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ ही मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है.