home page

Vastu Tips: इस दिवाली किचन में करें ये बदलाव, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

वास्तु शास्त्र में किचन को महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है. घर के किचन से जुड़े इन वास्तु टिप्स का ध्यान रखना जरूरी होता है. जिसके चलते आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहती हैं।
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन, पूजा घर के बार दूसरा सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है. भारतीय वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की मान्यताओं के मुताबिक किचन में मां अन्नपूर्णा का वास होता है. यही वजह है कि रसोई घर (Kitchen Vastu Tips) को हमेशा साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखने की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि जिस घर में किचन (Kitchen Vastu) साफ-सुथरा होता है, वहां मां अन्नपूर्णा और माता लक्ष्मी का वास होता है.

वहीं वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो घर का किचन बनवाते समय उसकी दिशा और स्थान का विशेष ध्यान रखना होता है. आग्नेय कोण किचन के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है. इस दिशा में किचन का निर्माण कराने से घर में सुख-समृद्धि और शांति का माहौल कायम रहता है. इसके साथ ही घर-परिवार के सदस्य सुखी और संपन्न रहते हैं. आइए वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स के बारे में जानते हैं. 

किचन में चूल्हा और सिंक कैसा होना चाहिए-


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में के किचन में चूल्हे और सिंक की स्थिति सही होनी चाहिए. अगर इनकी स्थिति सही नहीं होती है तो घर में आपसी कलह और लड़ाई-झगड़े इत्यादि होते रहते हैं. कहा गया है कि किचन में सिंक और गैस चूल्हा एक सीध में नहीं होने चाहिए. 


सीढ़ियों का पास नहीं होना चाहिए किचन-


वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन सीढ़ियों के नीचे नहीं बनवाना चाहिए. दरअसल इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है. सीढ़ियां किचन में ऊर्जा के प्रवाह को प्रभावित कर सकता है. इसके साथ ही किचन में लगा हुआ पानी का नल हमेशा सही होना चाहिए. इसके कभी भी पानी नहीं टपकना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो उसे तुरंत सही करवाना चाहिए. इसके अलावा अगर रसोई में डस्टबिन रखते हैं तो उसकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. 

चूल्हे को हमेशा रखें साफ-


किचन में खाना पकाते वक्त गैस चूल्हे पर खाना इत्यादि गिर जाता है. ऐसे में रसोई में काम होने के बाद उसे अच्छी तरह से साफ करें. किचन में चूल्हा गंदा होने से वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं. किचन का वास्तु दोष घर-परिवार की मानसिक स्थिति को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में किचन स्थित गैस चूल्हे की सफाई का हमेशा ध्यान रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एचआर ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)