home page

विदुर नीतिः : महिलाएं इन बातों को पढ़ने के बाद हो जाएँगी खुश, पुरुषों को होती है इनसे जलन

विदुर हमें महिलाओं के बारे में कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिन्हें पढ़ कर महिलाएं तो खुश हो जाती है पर पुरुष उनसे जलन करने लग जाते हैं।  येर बातें पिछले कई हज़ार सालों से हिन्दू धर्म में मानी जाती है।  आइये जानते हैं इनके बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : सनातन धर्म में महिलाओं को देवी के समान माना गया है। महिलाओं के बिना न तो इस सृष्टि की कल्पना की जा सकती है और न ही जीवन संतुलित रह सकता है। महात्मा विदुर ने अपनी नीतियों में महिलाओं के बारे में बहुत-सी बातें कही हैं, आइए जानते हैं स्त्रियों के बारे में विदुर के विचार.

घर की लक्ष्मी
विदुर कहते हैं कि महिलाओं को शास्त्रों में घर की लक्ष्मी की संज्ञा दी गई है और शास्त्रों में कही गई बातों का समय, देश और काल के हिसाब से अर्थ भले ही बदल जाए लेकिन ये बातें कभी मिथ्या नहीं निकलती हैं।

अत्यंत सौभाग्यशाली
विदुर कहते हैं कि महिलाएं अत्यंत सौभाग्यशाली होती हैं। इन्हें प्रकृति की तरफ से कई वरदान इनके स्वभाव की संपन्नता के तौर पर जन्म से ही प्राप्त होते हैं। संभवत: यही कारण है कि बिना महिलाओं के घर कभी घर नहीं बन पाता, सिर्फ मकान ही रह जाता है।\

पूजा के योग्य
विदुर कहते हैं कि महिलाएं पूजनीय होती हैं। घर-परिवार की किसी महिला का हम जितना सम्मान करते हैं, हमें उतना ही सम्मान अनजान महिलाओं का भी करना चाहिए।

इनका सम्मान है जरूरी
विदुर कहते हैं यदि जीवन में सफलता, सुख-शांति और उन्नति चाहते हैं तो महिलाओं का सम्मान करना और उन्हें आदर देना जरूर सीख लेना चाहिए। क्योंकि मनुष्य जीवनभर महिलाओं के सानिध्य में ही रहता है। मां, बहन, पत्नी, बेटी के बिना जीवन की कल्पना अधूरी है।


त्रेता युग की यह घटना
आपको शायद पता होगा कि जब भगवान राम ने अश्वमेध यज्ञ किया था, तब माता सीता उनके साथ नहीं थीं क्योंकि रावण ने उनका हरण कर लिया था और अश्वमेध यज्ञ बिना पत्नी के नहीं किया जा सकता था। इसलिए स्वयं भगवान विष्णु के अवतार श्रीराम को मां सीता की मूर्ति का निर्माण कर पत्नी के स्थान पर उसे स्थापित करना पड़ा। यह घटना बताती है कि हिंदू धर्म में महिलाओं को कितना ऊंचा स्थान प्राप्त था।