home page

Vidur Niti: जिंदगी की हर जंग में मिलेगी कामयाबी, आज ही बांध लें इन 7 बातों की गाठ

महात्मा विदुर ने जीवन में सफलता पाने के लिए अपनी पुस्तक विदुर नीति में कई बातें बताई हैं. यदि व्यक्ति इन बातों को गांठ बांध ले तो वह जिंदगी की हर जंग जीत सकता है. आइए जानते है आखिर वे कौन सी बातें है। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- महाभारत काल में महात्मा विदुर को बेहद कुशल नीतिज्ञ और ईमानदारी की प्रतिमा माना जाता था. वे समय-समय पर अपने विवेक और बुद्धिमत्ता पूर्ण बातों से लोगों का मार्गदर्शन करते रहे. उनकी ये बातें आज भी उतनी ही सटीक हैं जितनी कि उनके खुद के समय में. विदुर नीति की ये कुछ बातें जिंदगी की हर जंग आसान बना देती है. आइये जानें.

 

जिंदगी की हर जंग जीतने के लिए जरूरी कुछ बातें-

1. महात्मा विदुर के अनुसार, जिस धन को प्राप्त करने में मन और अपना सिर झुकाने के लिए मजबूर होना पड़े. उसे प्राप्त करने का विचार ही त्याग देना चाहिए.


2. जो विश्वास पात्र न हो उस पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए परंतु जो विश्वास के योग्य भी हो उस पर भी अधिक विश्वास नहीं करना चाहिए. विश्वास से उत्पन्न भय मूल उद्देश्यों को नष्ट कर देता है.


3. बुद्धिमान व्यक्ति के साथ अपराध करने वाले व्यक्ति को बहुत दूर जानें के बाद भी कभी भी चैन से नहीं बैठना चाहिए. क्योंकि बुद्धिमान व्यक्ति के हाथ बहुत लम्बे होते है और कभी भी बदला ले सकते हैं.


4. जो व्यक्ति आदर और सम्मान होने पर फूला नहीं समाता तथा अपमान और अनादर होने पर क्रोधित नहीं होता और गंगा कुंड की तरह शांत रहता है. वह व्यक्ति बहुत ज्ञानी होता है.


5. मूढ़ चित वाला व्यक्ति बिना पूछे बोलने लगता है, बिना बुलाये अंदर चला आता है. ऐसे व्यक्तिओं पर विश्वास नहीं करना चाहिए.


6. मनुष्य अकेला पाप करता है और बहुत से लोग उसका आनंद उठाते हैं परंतु पाप करने वाला दोष का भागी होता है और बाकी सब बच जाते हैं.


7. विदुर नीति के अनुसार, किसी धनुर्धर के द्वारा छोड़ा गया बाण किसी की जान ले भी सकता है और नहीं भी, परंतु बुद्धिमान व्यक्ति के द्वारा प्रयुक्त की गई वाणी और बुद्धि राजा के साथ –साथ राष्ट्र का विनाश कर देती है.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि HR Breaking news.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.