home page

Weather Update: इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, कंपकंपी छुड़ा देगी शीत लहर

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक आने वाले समय में दिल्ली एनसीआर सहित इन राज्यों में सर्दी का सितम बढ़ता हुआ दिखाई देने वाला है। मौसम विभाग की माने तो शीत लहर चलने से आपको कंपकंपा देने वाली सर्दी का सामना करना पड़ सकता है। 
 
 | 
Weather Update:  इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, कंपकंपी छुड़ा देगी शीत लहर

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, उत्तर भारत में ठंड की आमद हो गई है. राजधानी दिल्ली के तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है. राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान है. वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 238 दर्ज किया गया. IMD ने आज अधिकतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज दिन में आसमान साफ रहेगा और हल्की धूप खिली रहेगी. 

मौसम का हाल

पहाड़ी इलाकों में सर्द हवाएं चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. उत्तर भारत में रात में सर्दी बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. राजस्थान में अभी मौसम शुष्क रहेगा और अगले तीन दिनों तक तापमान में कोई बड़ा उतार-चढ़ाव नहीं आएगा. इस बीच राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी में भी कड़ाके की ठंड की शुरुआत हो चुकी है.

शीतलहर के आसार

मौसम विभाग की मानें तो हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्यप्रदेश में आने वाले दिनों में जल्द ही शीतलहर जैसे हालात बन सकते हैं.

आईएमडी के वेदर बुलेटिन के मुताबिक दक्षिण आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु के तटों पर पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती परिसंचरण के साथ बना हुआ है. जिसके धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान कमजोर होने की संभावना है. 

आज इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक आज दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा समेत कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई गई है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वो दक्षिण पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं.


अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है. इसके बाद तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस गिर सकता है. असम और असम में सुबह के समय छिटपुट स्थानों पर हल्का से मध्यम कोहरा छाने की संभावना है. वहीं 25 नवंबर तक मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरा छाया रहने का अनुमान लगाया गया है. 

उत्तराखंड में आज राहत के आसार

उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है और अगले कुछ दिन मौसम के मिजाज में परिवर्तन आने की संभावना भी कम है. वहीं दिसंबर की शुरुआत तक प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की वर्षा और बर्फबारी हो सकती है. अभी तक उत्तराखंड की चोटियों पर बर्फबारी यानी हिमपात ज्यादा हुआ है.

मध्य प्रदेश के मौसम का अनुमान

भोपाल के मौसम विभाग के मुताबिक आज मौसम सामान्य रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ का असर 23 नवंबर तक खत्म होते ही 24 नवंबर से हवा का उत्तर दिशा हो जाएगा और जम्मू कश्मीर से बर्फीली ठंडक के कारण ठंड बढ़ जाएगी. मध्य प्रदेश में 24 नवंबर के बाद कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो जाएगा.